Video

Advertisement


सलकनपुर देवीधाम में नवरात्रि के पहले दिन उमड़ी भीड़
sehore, Crowd gathered , Salkanpur Devidham

सीहोर। शारदीय नवरात्रि का पर्व रविवार से शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश में भी यह पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। प्रदेश के सीहोर जिले के सलकनपुर में विंध्याचल पर्वत की 800 फीट ऊंचाई पर विराजीं विजयासन माता का मंदिर सज गया है। सलकनपुर मंदिर के गर्भगृह में विजयासन माता की स्वयंभू प्रतिमा है। यहां नवरात्रि के पहले दिन ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। जिला प्रशासन ने यहां श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं।

 

सलकनपुर देवीधाम में पूरे देश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन और पूजा अर्चना के लिए पहुंच रहे हैं। देवीधाम में नवरात्रि की प्रथम दिवस में सुबह की आरती में 1000 से अधिक श्रद्धालु शामिल हुए। सलकनपुर में श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टि से कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। यहां यात्रियों के आगमन, पार्किंग, पेयजल आदि की सभी व्यवस्थाएं की गई है। इसके ही श्रद्धालु सुविधाजनक ढंग से दर्शन कर सकें, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा अनेक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रारंभ सीढ़ी मार्ग, मध्य सीढ़ी मार्ग, वाहन मार्ग, मेला स्थल, मंदिर परिसर में भी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

 

कलेक्टर प्रवीण सिंह ने सलकनपुर में श्रद्धालुओं के लिए की गई सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे सभी पूरी गम्भीरता के साथ ड्यूटी करें और ताकि श्रद्धालुओं को असुविधा न हो। पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने रविवार को सलकनपुर में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

 

यात्रियों के लिए प्रमुख स्थानों पर की गई पेयजल व्यवस्था

जल निगम एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नवरात्रि के दौरान देवीधाम सलकनपुर आ रहे श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व्यवस्था की गई है। सलकनपुर में मेला ग्राउंड, मैन गेट मंदिर के नीचे, हेलीपड, मकोड़िया रोड एवं रोप-वे सहित अनेक प्रमुख स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मंदिर परिसर में मंदिर समिति द्वारा भी विभिन्न स्थानों पर पेयजल व्यवस्था की गई है।

 

सलकनपुर मंदिर तक निजी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित

नवरात्रि पर्व पर कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए सलकनपुर मंदिर के मुख्य मार्ग से मंदिर की ओर जाने वाले उपरी मार्ग पर वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान केवल स्थानीय प्रशासन द्वारा अधिकृत टैक्सी वाहन ही मंदिर परिसर तक जा सकेंगे।

Kolar News 15 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.