Video

Advertisement


गाजा पर इजरायली हवाई हमले तेज
gaza, Israeli air strikes ,intensify on Gaza

जेरूसलम/गाजा। इजरायल पर हमास के भीषण हमले के बाद इजरायल ने भी रविवार को गाजा पर हमला किया। हमले में दोनों पक्षों से 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 12 से अधिक लोगों का अपहरण भी हुआ है। हमास और इजरायल के बीच बढ़ती हिंसा से मध्य पूर्व में युद्ध का खतरा पैदा हो गया है।

 

इजरायली हवाई हमलों ने गाजा में आवास ब्लॉकों, सुरंगों, एक मस्जिद और हमास के अधिकारियों के घरों को निशाना बनाया है, जिसमें 20 बच्चों सहित 370 से अधिक लोग मारे गए। हमास के इजरायल हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस काले दिन का बदला लेने की कसम खाई है।

 

यह संघर्ष गाजा के अलावा दूसरे क्षेत्र में भी फैल सकता है। लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह मिलिशिया ने तोपखाने और रॉकेट से इजरायल पर हमला किया है जबकि अलेक्जेंड्रिया में, दो इजरायली पर्यटकों को उनके मिस्र गाइड के साथ गोली मार दी गई।

 

दक्षिणी इज़रायल में, हमास बहुस्तरीय हमले के 24 घंटे बाद भी इजरायली सुरक्षा बलों से लड़ रहा है। हमास ने इजरायल के सैन्य ठिकानों पर कब्जा करने के लिए और सीमावर्ती कस्बों पर हमला कर दिया था। हमास के अचानक हमले को रोकने में अपनी विफलता पर इज़रायली सेना ने कहा कि उसने सुरक्षा बाधाओं के साथ अधिकांश घुसपैठ बिंदुओं पर नियंत्रण हासिल कर लिया है, सैकड़ों हमलावरों को मार गिराया है और दर्जनों को बंदी बना लिया है।

एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि हम हमास पर गंभीर हमला करने जा रहे हैं और यह एक लंबी लड़ाई है। सेना ने कहा कि उसने गाजा के चारों ओर हजारों सैनिकों को तैनात किया है। एक संकरी पट्टी जो 23 लाख फिलिस्तीनियों का घर है, और क्षेत्र की सीमा के आसपास रहने वाले सभी इजरायलियों को निकालना शुरू कर रही है।

गाजा के कसाब अल-अत्तार ने कहा, "यह मेरा पांचवां युद्ध है। युद्ध बंद होना चाहिए। मैं इसे महसूस नहीं करना चाहता।"

 

हमास का हमला 50 साल पहले योम किप्पुर युद्ध में खोए हुए क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के प्रयास में किया गया है जो मिस्र और सीरिया के अचानक हमले के बाद से इज़राइल में हमास की सबसे बड़ी और घातक घुसपैठ का प्रतिनिधित्व करता है।

 

इज़रायली टीवी स्टेशनों की रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 600 लोग मारे गए। हालांकि इज़रायल ने आधिकारिक संख्या जारी नहीं की है।

 

तेहरान के अन्य मुख्य क्षेत्रीय सहयोगी, लेबनान के हिजबुल्लाह ने 2006 में इज़राइल के साथ युद्ध लड़ा और कहा कि उसकी "बंदूकें और रॉकेट" हमास के साथ खड़े हैं।

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा, "हम हिजबुल्लाह को इसमें शामिल नहीं होने की सलाह देते हैं और मुझे नहीं लगता कि वे ऐसा करेंगे।"

दक्षिणी इज़रायली कस्बों और सीमावर्ती समुदायों के आसपास शनिवार के हमले का मलबा रविवार सुबह भी पड़ा हुआ था और इज़रायली उपनगरीय सड़कों, कारों और अपने घरों में खून से लथपथ शवों को देखकर घबरा रहे थे।

फिलिस्तीनी लड़ाके सैनिकों और नागरिकों दोनों सहित दर्जनों बंधकों के साथ गाजा में वापस भाग गए। हमास ने कहा कि वह रविवार को बाद में एक बयान जारी कर बताएगा कि उसने कितने बंदी बनाए हैं।

इज़रायली मीडिया ने बताया कि शनिवार के हमले के दौरान निशाना बनाई गई एक डांस पार्टी में भाग लेने वाले लगभग 30 लापता इज़रायली रविवार को छिपकर सामने आए।

इतने सारे इजरायलियों को पकड़ना, कुछ को सुरक्षा चौकियों के माध्यम से खींचे जाने या खून बहाते हुए गाजा में ले जाते हुए फिल्माया गया, पिछले एपिसोड के बाद नेतन्याहू के लिए जटिलता की एक और परत जुड़ गई है जब कई फिलिस्तीनी कैदियों के बदले बंधकों की अदला-बदली की गई थी।

हमास ने रविवार को इज़रायल में अधिक रॉकेट हमले किए, पूरे दक्षिण में हवाई हमले के सायरन बजाए और इज़रायली सेना ने कहा कि वह अधिक बंदूकधारियों की तलाश के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों को खाली कराएगी।

गाजा पर इजरायली हवाई हमले हमास के हमले के तुरंत बाद शुरू हुए और रात भर और रविवार तक जारी रहे, जिसमें समूह के कार्यालयों और प्रशिक्षण शिविरों को नष्ट कर दिया गया, बल्कि घर और अन्य इमारतें भी नष्ट हो गईं।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जवाबी हमलों में 370 लोग मारे गए और 2,200 घायल हुए।

संयुक्त राष्ट्र की फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि गाजा में 20,000 से अधिक फिलिस्तीनियों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूलों में शरण मांगी है।

दक्षिणी गाजा में खान यूनिस में, लोगों ने रविवार तड़के एक मस्जिद के अवशेष मिले। स्थानीय निवासी रमेज़ हनीडेक ने कहा, हमने रात की नमाज़ ख़त्म की और अचानक मस्जिद पर बमबारी हुई। इस हमले से बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं आतंकित हैं।

यह वृद्धि इज़रायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इज़रायल और फ़िलिस्तीनी उग्रवादियों के बीच बढ़ती हिंसा की पृष्ठभूमि में हुई है, जहां फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण सीमित स्व-शासन का प्रयोग करता है, जिसका विरोध हमास करता है जो इज़रायल को नष्ट करना चाहता है।

 

फिलिस्तीनी गांवों पर यहूदी बसने वालों द्वारा अधिक इजरायली छापे और हमलों के कारण नेतन्याहू की कट्टर-दक्षिणपंथी सरकार के तहत वेस्ट बैंक में स्थितियां खराब हो गई हैं, और फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने एक आपातकालीन अरब लीग बैठक बुलाई है।

 

हमास नेता इस्माइल हानियेह ने कहा कि गाजा में शुरू हुआ हमला वेस्ट बैंक और येरुशलम तक फैल जाएगा। 2007 में हमास द्वारा इस क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के बाद से गाजावासी 16 वर्षों से इजरायल के नेतृत्व वाली नाकाबंदी के तहत रह रहे हैं।

 

अमेरिका ने हमले की निंदा की

 

संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने हमले की निंदा की। राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान और अन्य देशों को स्पष्ट चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह इज़राइल के प्रति शत्रुता के भावना से इन हमलों का फायदा किसी भी तरह से उठाने का समय नहीं है।

 

पूरे मध्य पूर्व में हमास के समर्थन में प्रदर्शन हुए, जबकि ईरान और हिजबुल्लाह ने हमले की सराहना की।

 

इजराइल के पूरी तरह से सतर्क हो जाने पर उसके इतिहास की सबसे खराब खुफिया विफलताओं में से एक के रूप में अफसोस जताया गया, यह उस देश के लिए एक झटका था जो गहन घुसपैठ और आतंकवादियों की निगरानी का दावा करता है।

Kolar News 9 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.