Video

Advertisement


पर्यटकों के लिए खुला कूनो राष्ट्रीय उद्यान
seopur, Kuno National Park ,opened for tourists

श्योपुर/भोपाल। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान के गेट नए पर्यटन सीजन में रविवार को पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। पहले दिन कूनो पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए पूजा-अर्चना कर गेट खोले गए। यहां पर्यटक अब चीतों के आसानी से दीदार कर सकेंगे।

दरअसल, चीता प्रोजेक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों को बसाया गया है। फिलहाल चीतों को यहां बड़े बाड़ों में छोड़ दिया गया है। रविवार को यहां गेट खोलने के साथ ही पर्यटकों का माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत भी किया गया। पहले दिन 11 पर्यटक पहुंचे, इस बार चीतों के खुले जंगल में छोड़ने की संभावना के कारण सीजन में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की भी उम्मीद है।

गौरतलब है कि मानसून सीजन में कूनो समेत सभी राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य तीन माह के लिए बंद कर दिए जाते हैं। रविवार को कूनो उद्यान के पीपलवाड़ी और अहेरा गेट खोले गए, जबकि मुख्य गेट टिकटोली (सेसईपुरा की ओर) अभी बंद रहेगा। इसके साथ ही रविवार को प्रदेश के सभी नेशनल पार्क और अभयारण्य पर्यटकों के लिए खुल गये हैं। पहले दिन सभी अभयारण्यों में सैलानी घूमने पहुंचे, जिनका स्वागत अभयारण्य के अधिकारियों ने फूल माला पहनाकर उनका किया। जिप्सी सवार सैलानियों को अभ्यारण की सैर कराने के लिए जंगल में लेकर गये।

तीन महीने के इंतजार के बाद प्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व के साथ नए टाइगर रिजर्व बनने जा रहे नौरादेही अभयारण्य भी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। बैरियर खुलने के बाद जैसे ही पर्यटकों को जंगल की सैर करने करने अंदर जाना था, उन्हें वन कर्मियों ने माला पहनाई और गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

Kolar News 2 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.