Video

Advertisement


प्रधानमंत्री ने की राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन की स्थापना की घोषणा
new delhi, Prime Minister , National Turmeric Board

नई दिल्ली/हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को तेलंगाना के महबूब नगर जिले में 13,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड के गठन और मुलुगु में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी तेलंगाना दौरे पर हैं। आज आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने नागपुर-विजयवाड़ा आर्थिक गलियारे से संबंधित महत्वपूर्ण सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी। साथ ही भारतमाला परियोजना के तहत विकसित हैदराबाद-विशाखापत्तनम गलियारे से संबंधित सड़क परियोजना का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने प्रमुख तेल और गैस पाइपलाइन परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसके अलावा ने प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से हैदराबाद (काचीगुडा)-रायचूर ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में बलदाव आएगा और यहां की आवाजाही बेहतर होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आज तेलंगाना की धरती से घोषणा करता हूं कि केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड बनाने का फैसला किया है। यह हल्दी बोर्ड किसानों के हित में और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। बोर्ड किसानों को वैल्यू एडिशन से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक में मदद करेगा।”

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के बाद देश और दुनिया में हल्दी की मांग बढ़ी है। भारत इसका प्रमुख उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक देश है। ऐसे में भारत इसकी सप्लाई चेन में काफी कुछ जोड़ सकता है। इसके लिए बोर्ड का गठन किया गया है। इससे किसानों को लाभ मिलेगा और वे सप्लाई चेन का हिस्सा बन लाभ उठा सकेंगे।

 

प्रधानमंत्री ने मुलुगु में सम्मक्का सरक्का केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित किये जाने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इसके लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात का जिक्र किया कि देश अपने लिए ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित कर रहा है। पिछले नौ सालों में देश में एलपीजी कनेक्शन की संख्या 14 करोड़ से बढ़कर 32 करोड़ हो गई है।

Kolar News 1 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.