Video

Advertisement


स्वच्छ भारत अभियान: प्रधानमंत्री का आह्वान आज एक घंटे करें श्रमदान
new delhi, Swachh Bharat Abhiyan, Prime Minister

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्वच्छ भारत अभियान देश की सामूहिक जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा है- एक अक्टूबर की सुबह 10 बजे हम सब एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। इस अभियान में हर प्रयास की अहमियत है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों।

 

समूचे देश में लोग आज सुबह 10 बजे से स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित करेंगे। यह अभियान गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर शुरू होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों का आह्वान किया है कि इस अभियान में हिस्सा लेकर एक घंटे श्रमदान करें। प्रधानमंत्री इस अभियान के संबंध में 'एक तारीख, एक घंटा, एक साथ' का नारा दे चुके हैं। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की महत्वपूर्ण कड़ी है।

 

प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के 105वें संस्करण में लोगों से अपनी गली, मोहल्ले, पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान कर चुके हैं।केंद्रीयमंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, स्वच्छता अभियान के लिए देशभर में 6.4 लाख से अधिक स्थलों की पहचान की गई है।

 

 

उन्होंने कहा है कि अभियान का उद्देश्य संवेदनशील बिंदुओं, रेलवे ट्रैक, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों एवं उसके आसपास के क्षेत्रों, जल निकायों, घाटों, झुग्गियों, बाजार, स्थानों, पूजा स्थलों और पर्यटन स्थलों को साफ करना है। इसके लिए शहरी स्थानीय निकायों, कस्बों, ग्राम पंचायतों, विभिन्न मंत्रालयों ने 'स्वच्छता ही सेवा' नागरिक पोर्टल पर 'स्वच्छता श्रमदान' के लिए कार्यक्रम जोड़े हैं। इस पोर्टल पर सफाई वाले स्थल की पहचान कर सकते हैं और स्वच्छता में श्रमदान करने के दौरान अपनी तस्वीर खींच कर अपलोड कर सकते हैं।

इस बीच देश में स्वच्छता और स्वच्छता के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए भारतीय जनता युवा मोर्चा ने प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देशव्यापी स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी की घोषणा की है। भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में देशभर के कार्यकर्ता आज सुबह 10 बजे अपने-अपने मंडलों में इस अभियान में जुटेंगे। बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में सरकारी अस्पतालों, सरकारी स्कूलों, बस स्टैंडों, तालाबों, झीलों जैसे जल निकायों एवं 10,000 से अधिक स्थलों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

 

Kolar News 1 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.