Video

Advertisement


मध्य प्रदेश में लोकल सिस्टम से होती रहेगी बूंदाबांदी
bhopal, Local system , Madhya Pradesh

भोपाल। किसी मानसूनी सिस्टम के सक्रिय न होने के कारण मध्यप्रदेश में अगले 10 दिनों तक तेज बारिश नहीं होगी। ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी जरूर हो सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में भी लोकल सिस्टम से बूंदाबांदी का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सिस्टम की गतिविधियां न होने के कारण दूसरी बार मानसून ब्रेक की स्थिति बनी है।

 

बीते 24 घंटों में भोपाल में हल्की बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार दोपहर में वीआईपी रोड पर भी बौंछारें गिरीं। प्रदेश के ग्वालियर, रीवा, सागर, शहडोल, चंबल और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई। इधर, दूसरी बार मानसून पर ब्रेक के कारण प्रदेश में औसत बारिश पिछड़ने लगी है। मध्यप्रदेश में औसत 25.99 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि अब तक 28.62 इंच बारिश होना चाहिए। इस हिसाब से औसत बारिश का आंकड़ा 9% कम है। पूर्वी हिस्से में औसत से 6% कम और पश्चिमी हिस्से में औसत से 12% कम बारिश हुई है।

 

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले 2-3 दिन से मध्यप्रदेश में कोई भी प्रभावी मानसूनी सिस्टम सक्रिय नहीं है। इससे प्रदेश में बारिश की गतिविधियां घट गई हैं। ग्वालियर, चंबल, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में ही कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हुई है। शनिवार को भी ऐसी ही स्थिति रहेगी। वर्तमान में प्रदेश के कई जिले हैं, जहां औसत से कम बारिश हुई है। अगले 10 दिन तक मानसून ब्रेक की स्थिति में रहेगा। किसी सिस्टम के सक्रिय होने की संभावना नहीं है। इसे देखते हुए किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन तक प्रदेश में कहीं मौसम खुला रहेगा, तो कहीं धूप-छांव की स्थिति रहेगी। भोपाल में धूप-छांव वाला मौसम रहेगा। अगले 24 घंटों में प्रदेश के रीवा, ग्वालियर, चंबल, सागर और शहडोल संभाग में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। भोपाल में धूप-छांव रहेगी। बाकी शहरों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

Kolar News 26 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.