Video

Advertisement


राष्ट्रीय हथकरघा दिवस समारोह में मप्र के हथकरघा उत्पादों का प्रदर्शन
bhopal, Display of handloom products ,Madhya Pradesh

भोपाल। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस समारोह के अंतर्गत नई दिल्ली में विभिन्न कार्यक्रमों में मध्यप्रदेश के हथकरघा उत्पादों का प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में राष्ट्रीय हथकरघा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, जिसमें मध्यप्रदेश के चंदेरी और माहेश्वरी हथकरघा उत्पाद का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी 9 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगी।

जनसम्पर्क अधिकारी जकिया रूही ने बताया कि प्रदर्शनी में बसीम मोहम्मद, ज़हीन मोहम्मद कुरैशी और मोहम्मद दिलशाद द्वारा चंदेरी बुनाई और मूलचंद श्रावणेकर द्वारा माहेश्वरी बुनाई का प्रदर्शन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जनपथ स्थित हैंडलूम हाट में 16 अगस्त, 2023 तक प्रदेश के बुनकरों और शिल्पियों द्वारा हथकरघा और हस्तशिल्प-चंदेरी, माहेश्वरी, बटिक प्रिंट, बाघ प्रिंट तथा ज़री-जरदोजी के प्रदर्शन स्टाल लगाए गए हैं जिनमें हैंडलूम कला का सजीव प्रदर्शन किया जा रहा है। आईएनए स्थित दिल्ली हाट में भी प्रदेश के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं द्वारा 14 अगस्त, 2023 तक स्टाल लगाए गए हैं।

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 7 अगस्त, सन् 1905 को शुरू हुए स्वदेशी आंदोलन को श्रद्धांजलि देने के लिए वर्ष 2015 से राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है।

Kolar News 8 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.