Video

Advertisement


पिछले नौ वर्षों में देश के नागर विमानन क्षेत्र का हुआ लोकतांत्रिकरणः सिंधिया
bhopal, Democratization , Scindia

छतरपुर/भोपाल। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में देश के नागर विमानन क्षेत्र का लोकतांत्रिकरण हुआ है। एयरपोर्ट्स की संख्या के साथ-साथ विमानों और मार्किट साइज का भी व्यापक विस्तार हुआ है और इस विस्तार में जितने महत्वपूर्ण महानगरों के एयरपोर्ट और बड़े एयरलाइन्स हैं, उतने ही महत्वपूर्ण छोटे शहरों के एयरपोर्ट, छोटी एयरलाइन्स एवं हेलीकाप्टर हैं।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया मंगलवार को खजुराहो में इंडियन फ्लाइंग एकेडमी एवं फ्लाईओला एविएशन एकेडमी के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने क्षेत्रीय सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के साथ इंडियन फ्लाइंग एकेडमी एवं फ्लाईओला एविएशन एकेडमी का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने खजुराहो से वाराणसी के बीच सीधी फ्लाइट चलाने की घोषणा की। इस पर विष्णुदत्त शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्री सिंधिया का आभार माना।

कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि हमने आज हेलीकॉप्टर के लिए उड़ान 5.2 की शुरुआत की है और इसके तहत हमने वीजीएफ में वृद्धि और फेयर कैप कम किया है। इसी के साथ हमने हेली सेवा का सिंगल विंडो सेवा प्लेटफॉर्म भी आरम्भ किया है। इसके माध्यम से एटीसी से सारी स्वीकृतियां नागरिक अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आज हमने छोटे एयरक्रॉफ्ट के लिए उड़ान 5.2 को भी आरम्भ किया है। साथ ही उड़ान 5.0. के 22 रुट आज अवार्ड किये गये हैं, जो इसी बात को रेखांकित करते हैं कि दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को भी हवाई यात्रा की सुविधा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उपलब्ध कराई जा रही है।

खजुराहो के पास संस्कृति का भंडार, उसे आधुनिकता से जोड़ना हमारा संकल्प

 

सिंधिया ने कहा कि खजुराहो के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। जिस खजुराहो के पास संस्कृति का इतना बड़ा भंडार है, उसे आधुनिकता के साथ जोडऩा हमारा संकल्प है। यह तभी सम्भव है, जब यहाँ उड़ानों की बौछार हो।

उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों में नागर विमानन क्षेत्र में अभूतपूर्व बदलाव आए हैं। पिछले नौ वर्षों में देश में हवाई अड्डे, जल हवाई अड्डे और हेलीपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 148 हुई, जिसे आने वाले 4 सालों में हम 200 से अधिक कर पाएंगे। वहीं, विमान क्षमता 400 से बढ़कर 700 हुई है, यानि 75 प्रतिशत वृद्धि हुई है जिसे हम आने वाले चार से पांच सालों में 1200 से 1500 तक ले जा पाएंगे। 2016 में देश में केवल 28 फ्लाइंग अकादमी थी, जो अब बढ़कर 57 हो गई हैं। पिछले वर्ष 1135 कमर्शियल पायलट्स लाइसेंस नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी किए गए जो अपने आप में एक कीर्तिमान हैं। इस वर्ष मात्र पांच महीनों में वह संख्या बढ़ कर 731 हो गई है।

खजुराहो में दो पायलट ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना कर युवाओं के सपनों को दी नई उड़ान

 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन बुंदेलखण्ड समेत देश और दुनिया के युवाओं के पायलट बनने के सपने को साकार करने की दृष्टि से ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया द्वारा दो इंडियन फ्लाइंग एकेडमी पायलेट ट्रेनिंग की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बुंदेलखण्ड को कई बड़ी सौगातें दी है। यहां के युवाओं के पायलट बनने का सपना अब सपना नहीं रहेगा, खजुराहो में भाजपा सरकार ने दो पायलट ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना कर युवाओं के सपनों को नई उड़ान देने का कार्य किया है।

शर्मा ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो अब पायलट ट्रेनिंग सेंटर के लिए भी देश और दुनिया में पहचाना जाएगा। प्रसन्नता का विषय है कि दो पायलट ट्रेनिंग सेंटर समेत हेलीकॉप्ट पायलट ट्रेनिंग सेंटर के रूप में खजुराहो लोकसभा समेत बुंदेलखण्ड को बड़ी सौगात मिली है। इससे मध्यप्रदेश एवं देश को युवाओं को पायलट प्रशिक्षण के लिए विदेश नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें अपने प्रदेश में ही प्रशिक्षण के अवसर मिलेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया द्वारा अक्टूबर माह से खजुराहो और वाराणसी के बीच नियमित विमान सेवा प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। इसका लाभ देश-विदेश के पर्यटकों को मिलेगा। खजुराहो आने वाले पर्यटक पन्ना टाइगर रिजर्व घूमने का लाभ भी ले सकेंगे। इससे पर्यटक गतिविधियां बढ़ेगीं और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Kolar News 25 July 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.