Video

Advertisement


ड्रग्स मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करेगा देश : शाह
new delhi, drug free India, amit Shah

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम ड्रग्स मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल करेंगे। इस दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। गृह मंत्रालय ने नार्कोटिक्स के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। देशभर में लगभग 06 लाख किलो जब्त मादक पदार्थों को नष्ट किया जा चुका है।

शाह ने सोमवार को “नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस” के अवसर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि हमारा संकल्प है कि हम भारत में नारकोटिक्स का व्यापार नहीं होने देंगे और ना ही भारत के माध्यम से ड्रग्स को विश्व में कहीं बाहर जाने देंगे।

 

शाह ने कहा कि ड्रग्स के खिलाफ इस मुहिम में देश की सभी प्रमुख एजेंसियां, विशेषकर “नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो” निरंतर अपनी जंग जारी रखे हुए है। इस अभियान को सशक्त करने के लिए गृह मंत्रालय ने 2019 में राष्ट्रीय नारकोटिक्स समन्वय पोर्टल (एनकॉर्ड) की स्थापना की है। देश के हर राज्य के पुलिस विभाग में एंटी नार्कोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) का गठन किया गया, जिसका पहला राष्ट्रीय सम्मेलन अप्रैल 2023 में दिल्ली में हुआ।

 

शाह ने कहा कि ड्रग्स के दुरुपयोग एवं दुष्प्रभावों के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर उपयुक्त मंचों के माध्यम से युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। ड्रग्स के विरुद्ध हमारी इस व्यापक और समन्वयित लड़ाई का ही असर है कि जहां 2006-13 में मात्र 768 करोड़ रुपए की ड्रग्स जब्त हुई थी तो वहीं 2014-22 में यह लगभग 30 गुना बढ़कर 22 हजार करोड़ हो गई और नशे का व्यापार करने वाले लोगों के विरुद्ध पहले की तुलना में 181 फीसदी अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। जून 2022 में हमने जब्त किए ड्रग्स के दुबारा उपयोग को रोकने के लिए एक विनिष्टीकरण अभियान चलाया जिसमें अब तक देशभर में लगभग 06 लाख किलो जब्त मादक पदार्थों को नष्ट किया जा चुका है।

शाह ने कहा कि चाहे ड्रग्स की खेती को नष्ट करना हो या जनजागरण हो गृह मंत्रालय सभी संस्थाओं और प्रदेशों के समन्वय से “ड्रग्स मुक्त भारत” के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है लेकिन इस लड़ाई को बिना जनभागीदारी के नहीं जीता जा सकता। शाह ने कहा कि वह सभी देशवासियों से अपील करते हैं कि अपने आप को और अपने परिवार को ड्रग्स से दूर रखें। इसके दुरुपयोग के विरुद्ध इस युद्ध में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। अपने आस-पास हो रहे ड्रग्स के व्यापार की जानकारी सुरक्षा एजेंसियों को दें।

Kolar News 26 June 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.