Video

Advertisement


सतपुड़ा भवन में लगी भीषण आग
bhopal, Fierce fire,Satpura building

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंत्रालय (वल्लभ भवन) के सामने स्थित सतपुड़ा भवन के स्वास्थ्य संचालनालय कार्यालय में सोमवार शाम को भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग में संचालनालय में रखे दस्तावेज जलकर खाक हो गए। भीषण आग के बाद सतपुड़ा भवन को खाली करा लिया गया है। आग की वजह से आसपास दो किलोमीटर के दायरे में धुआं ही धुआं नजर आ रहा है। कलेक्टर आशीष सिंह के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।

 

 

जानकारी के अनुसार, सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर सबसे पहले आग लगी, जहां स्वास्थ्य विभाग के अधिकांश कार्यालय संचालित होते हैं। तीसरी मंजिल पर लगी आग देखते ही देखते बढ़कर छठवीं मंजिल तक पहुंच गई। आग कितनी भीषण थी कि सतपुड़ा भवन में उठती आग की लपटें और धुआं दूर से ही देखा जा सकता है। सूचना मिलते ही अग्निशमन दल का दस्ता मौके पर पहुंच गया। फिलहाल आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अब तक किसी जनहानि की सूचना नहीं है। आग किस कारण लगी, यह भी पता नहीं चल पाया है। आग से अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो जाने की बात कही जा रही है।

 

 

आग लगने की इस घटना से सतपुड़ा भवन में हड़कंप की स्थिति बन गई। पूरी बिल्डिंग में धुआं भर गया। सुरक्षा के लिहाज से बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है। परिसर में अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ लग गई। नगर निगम की फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू करने की कोशिश में लगी है।

 

बताया जा रहा है कि सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजना के दफ्तर से आग शुरू हुई। इसने चौथी मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य संचालनालय को चपेट में ले लिया। स्वास्थ्य विभाग के पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें जा रही हैं। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग में कुछ महीनों पहले इंटीरियर डेकोरेशन और रिनोवेशन का काम कराया गया था। इस दौरान बड़े पैमाने पर लकड़ी की पुरानी अलमारी और दूसरे फर्नीचर निकाले गए थे। जो स्वास्थ्य संचालनालय में ही रखे थे। आग इस पुराने लकड़ी के वेस्ट मटेरियल तक पहुंच गई। इस वजह से दमकल कर्मियों को आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ रही है। आग से ट्राइबल और हेल्थ डिपार्टमेंट के महत्वपूर्ण दस्तावेज जलने की आशंका है। आग लगने की वजह सामने नहीं आई है।

Kolar News 12 June 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.