Video

Advertisement


हैदराबाद से गिरफ्तार एचयूटी का सदस्य प्रो. सलीम निकला सौरभ
bhopal,HUT member ,arrested

भोपाल। हैदराबाद से किए गिरफ्तार किए गए कट्टरपंथी इस्लामिक संगठन हिज्ब-उत-तहरीर (एचयूटी) का सक्रिय सदस्य प्रो. सलीम का असली नाम सौरभ राज वैद्य है। सात साल पहले उसने अपना हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपना लिया था। उसने अपनी पत्नी का भी धर्म परिवर्तन कराने के बाद हैदराबाद में रहने चला था। संगठन से जुड़े लोगों में सलीम अकेला नहीं है, उसके अलावा अब्दुर रहमान भी पहले देवी नारायण पांडा था। इन दोनों समेत करीब सात लोगों ने हिन्दू धर्म बदलकर इस्लाम धर्म अपनाया है। इसमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। यह खुलासा शुक्रवार को पकड़े गए संदिग्धों से एटीएस की पूछताछ में हुआ है।

 

दरअसल, मप्र एटीएस की गिरफ्तारी के बाद हैदराबाद से गिरफ्तार कटरपंथी संगठन के पांचों सदस्यों को 19 मई तक रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। इस दौरान पता चला कि भोपाल के बैरसिया इलाके का रहने वाले प्रोफसर प्रो सलीम ने खुद और उसकी पत्नी ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। पता चला है कि इस तरह करीब उनके प्रदेश के सात लोगों ने हिन्दू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म कबूल किया था।

 

बताया गया कि प्रो. सलीम धर्म परिवर्तन के बाद इस संगठन से जुड़ गया था। भोपाल का होने के कारण उसे मप्र में इस संगठन को मजबूत करने की जिम्मेदारी मिली थी। इसके अलावा सलीम विदेश जाकर प्रशिक्षण लेकर भी आया है। उसने प्रदेश में करीब सौ ऐसे लोगों को संगठन से जोड़ लिया था, जिनका कब और कहा उपयोग करना, उसका इंतजार किया जा रहा था। वह कुछ कर पाता उससे पहले ही एटीएस ने उसे दबोच लिया। एटीएस को पूछताछ में पता चला है कि प्रदेश में सलीम ही सबसे अधिक सक्रिय था। सलीम ने ही भोपाल में धार्मिक सभाओं का आयोजन कर सैकड़ों लोगों के साथ बैठकें की थी। हालांकि यह गोपनीय तरीके से भोपाल आता जाता रहता था।

 

 

एटीएस की पूछताछ में यह बात भी सामने आई है कि यह अपने संगठन में हर वर्ग के व्यक्ति को जोड़ रखा था। इसमें कोचिंग सेंटर चलाने वाले, साफ्टवेयर, आटो चालक, मजदूर और एनजीओ से जुड़े लोग शामिल थे। यह सभी लोग आतंकी संगठन आईएस की तर्ज पर बातचीत करने के लिए राकेट चेट एप का इस्तेमाल किया जाता था।

 

 

उल्लेखनीय है कि गत 9 मई को एटीएस ने मप्र के भोपाल, छिंदवाड़ा और तेलंगाना में एक साथ दबिश दी थी। इस कार्रवाई में भोपाल के एचयूटी से जुड़े 10 संदिग्ध पकड़े गए थे, जबकि एक संदिग्ध छिंदवाड़ा से हिरासत में लिया गया। इसके साथ ही एमपी पुलिस से मिले इनपुट पर तेलंगाना पुलिस ने हैदरबाद से मो सलीम, अब्दुर रहमान, मोहम्मद अब्बास अली, शेख जुनैद और मोहम्मद हमीद को गिरफ्तार किया। इसके बाद पांचों को भोपाल लाया गया। सभी 16 संदिग्ध 19 मई तक रिमांड पर सौंपे गए हैं और एटीएस उससे पूछताछ की जा रही है।

Kolar News 13 May 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.