Video

Advertisement


मप्र पुलिस के दो प्रशिक्षण संस्थानों का यूनियन होम मिनिस्टर ट्रॉफी के लिए चयन
bhopal, Selection ,two training institutes

भोपाल। पुलिस के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थानों को प्रतिवर्ष दी जाने वाली यूनियन होम मिनिस्टर ट्रॉफी के वर्ष 2021-22 के विजेता मध्य प्रदेश पुलिस अकादमी भौरी और पुलिस प्रशिक्षण शाला पचमढ़ी रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दोनों पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

 

जनसम्पर्क अधिकारी आशीष शर्मा ने बुधवार को बताया कि यूनियन होम मिनिस्टर ट्रॉफी से सम्मानित किए जाने वाले प्रशिक्षण संस्थानों को ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र के साथ दो लाख रुपये की नकद राशि भी प्रदान की जाएगी। केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में अलंकरण समारोह किया जाएगा। इसमें पुलिस प्रशिक्षण शाला पचमढ़ी की ओर से निमिषा पाण्डेय एवं मप्र पुलिस अकादमी भौरी भोपाल की ओर से मलय जैन यह सम्मान प्राप्त करेंगे।

 

उन्होंने बताया कि पश्चिम जोन के लिए आरक्षकों का सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण केन्द्र पुलिस प्रशिक्षण शाला पचमढ़ी एवं उप पुलिस अधीक्षकों की सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण अकादमी, मप्र पुलिस अकादमी भौरी को चुना गया है। प्रशिक्षण में नव प्रयोग तथा आधुनिक तकनीक का समावेश कर देश के पुलिस प्रतिभागियों को प्रशिक्षण का लाभ देने में मप्र पुलिस अग्रणी रही है। प्रशिक्षण विशेषज्ञों को जोड़ने के लिए देश-विदेश के विश्वविद्यालयों एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू. एवं विशेषज्ञता के आदान-प्रदान से उत्तम कोटि के परिणाम सामने आए।

 

देश के पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में उत्कृष्ट प्रशिक्षण का आकलन ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एवं डेवलपमेंट द्वारा निर्धारित मानकों पर किया जाता है। इसमें आरक्षकों के प्रशिक्षण संस्थान एक कैटेगरी में तथा उप निरीक्षक एवं पुलिस उप अधीक्षकों के प्रशिक्षण संस्थान अलग-अलग कैटेगरी में रख कर निर्धारित मापदण्ड पर बेहतर प्रशिक्षण पद्धति, संसाधनों का समुचित रख-रखाव एवं वर्ष भर में उत्कृष्ट प्रशिक्षण क्षमता प्रदर्शित करने वाले प्रशिक्षण संस्थान का चयन राष्ट्रीय स्तर पर गठित कमेटी द्वारा किया जाता है।

 

Kolar News 20 April 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.