Video

Advertisement


काकड़ा आरती में उमड़ा आस्था का सैलाब
jhabua, Flood of faith , Kakda Aarti

झाबुआ। जिला मुख्यालय स्थित प्राचीन दक्षिणी महाकालिका माता मंदिर में प्रातः कालीन काकड़ा आरती में शनिवार को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सबेरे पांच बजे हुई काकड़ा आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष आरती के पूर्व ही मंदिर में पहुंच गए थे। आरती आरंभ होने तक वहां बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं को परिसर के बाहर से ही आरती दर्शन करना पड़ा। शुक्रवार को गौरी तृतीया थी। गणगौर पूजा एवं रात्रि जागरण कर बड़ी संख्या में महिलाएं मंदिर पहुंची थी। ऐसे में वहां महिलाओं की भी भारी भीड़ जमा हो गई थी। मंदिर समिति के परमार के अनुसार ऐसा नजारा यहां पहले नहीं देखा गया। उक्त प्राचीन दैवी मंदिर में अखंड रूप से रोजाना श्रीरामचरितमानस पारायण भी किया जा रहा है। श्रीरामनवमी पर हवन ओर दशमी तिथि पर कन्या पूजन, भोज एवं भंडारा के साथ नवरात्र आयोजन का यहां समापन हो जाएगा।

 

 

जिला मुख्यालय पर ही श्री चारभुजा नाथ मंदिर में विधिपूर्वक नवचंडी पाठ अनुष्ठान किया जा रहा है।यहां नवरात्र पर सर्व मङ्गलादैवी की अचल प्रतिमा की स्थापना की गई है। इस स्थान पर सप्तमी तिथि पर अनुष्ठान पूर्ण होगा, जबकि महाकालिका मंदिर में अनुष्ठान की पूर्णता समारोह पूर्वक अष्टमी तिथि को होगी। प्राचीन समय में तंत्र साधना का केंद्र रहे मेघनगर जनपद क्षेत्र के श्रीस्वयंभू माता मंदिर, थान्दला नगर में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर स्थित अहिल्याबाई होलकर द्वारा निर्मित अन्नपूर्णा माता मंदिर एवं मठवालाकुआ परिसर स्थित अम्बेमाता मंदिर में भी नवरात्र पर्व पर श्रद्धालुओं द्वारा पूजन, अर्चन स्तवन एवं दर्शन का सिलसिला प्रातः काल शुरू होकर रात तक जारी रहता है।

 

बासंती नवरात्र में संपूर्ण जिला धर्म ओर अध्यात्म से ओतप्रोत हो रहा है। मंदिरों में जहां अनुष्ठानिक प्रक्रिया अनवरत रूप से आकार ग्रहण कर रही है, ओर दैवी मंदिरों में दर्शनार्थियों का सैलाब उमड़ रहा है, वहीं हरिनाम संकीर्तन प्रभात फेरी के माध्यम से भी भगवत आराधना का क्रम जारी है। जिले के थान्दला में विगत ढाई दशक से स्थानीय युवा रामायण मंडल द्वारा सतत रूप से गोविन्द बोलो हरि गोपाल बोलो, राधारमण हरि गोविन्द बोलो के संकीर्तन के साथ निकाली जा रही प्रभात फेरी में भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग सम्मिलित होकर धर्म आराधना का लाभ उठा रहे हैं।

Kolar News 25 March 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.