Video

Advertisement


बोर्ड पैटर्न पर होगी पांचवीं और आठवीं की परीक्षा
bhopal, 5th and 8th ,class exam , board pattern

भोपाल। राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस वर्ष पॉंचवीं और आठवीं कक्षाओं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में इस वर्ष भोपाल के लगभग 67,932 विद्यार्थी शामिल होंगे। ये विद्यार्थी 2479 शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसो में अध्ययनरत् हैं। भोपाल स्थानीय प्रशासन ने इन विद्यार्थियों के सुचारु आवागमन के लिए नजदीकी स्कूलों में 143 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।

राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि ये केन्द्र संबंधित स्कूलों से अधिक दूरी पर ना हो साथ ही इन केन्द्र स्कूलों की क्षमता अनुसार विद्यार्थियों के लिए सुविधाएँ उपलब्ध रहें। जिसके अनुसार निर्धारित परीक्षा केन्द्रों से उन केन्द्र में शामिल विद्यालयों की औसत दूरी 3 से 4 किलोमीटर की परिधि में ही है।

भोपाल के फंदा ग्रामीण क्षेत्र में 37, फंदा नया शहर में 40 और फंदा पुराना शहर में 66 सहित कुल 143 परीक्षा केन्द्र तैयार किए गए हैं। वहीं बैरसिया में परीक्षा केन्द्रों की संख्या 58 है। इन परीक्षा केन्द्रों में लगभग ढाई हजार शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

इस संबंध में समग्र शिक्षा की भोपाल जिले की जिला परियोजना समन्वयक डॉ. सीमा गुप्ता ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार बोर्ड पैटर्न परीक्षाओं की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं और सुचारू परीक्षा संचालन के लिए नियमित समीक्षा बैठकें आयोजित की जा रही हैं। भोपाल की जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि इन परीक्षाओं में कक्षा 8वीं और 5वीं के लगभग 67 हजार विद्यार्थी सम्मिलित होंगे।

उल्लेखनीय है कि निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कक्षा पॉंचवी और आठवीं की बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं 25 मार्च से प्रारंभ होकर 3 अप्रैल 2023 तक संपादित होगी। विगत वर्ष प्रदेश के शासकीय विद्यालयों के कक्षा 5 और 8 के लगभग 17 लाख से अधिक विद्यार्थियों के लिए बोर्ड पैटर्न परीक्षाएं आयोजित की गई थीं। इस वर्ष से यह व्यवस्था प्रदेश के सभी शासकीय विद्यालयों के साथ ही अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों के लिए भी लागू की गई है।

Kolar News 15 March 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.