Video

Advertisement


मप्र की तीन महिलाओं को मिला स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान
bhopal, Three women , Madhya Pradesh

भोपाल। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मध्य प्रदेश की दो जल योद्धाओं- अनिता चौधरी और गंगा राजपूत को जल संरक्षण में विशिष्ट योगदान के लिए राजधानी दिल्ली में स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान-2023 से सम्मानित किया है। इसके साथ ही मप्र की ग्राम सरपंच नीतू परिहार को भी स्वच्छता के क्षेत्र में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए स्वच्छ सुजल शक्ति सम्मान-2023 प्राप्त हुआ है।

शनिवार को देश की राजधानी नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में हुए अलंकरण समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किए गए। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

 

 

छिंदवाड़ा जिले की जल सखी अनिता चौधरी को जल जीवन मिशन में पाइप जलापूर्ति के ऑपरेशन्स तथा मेंटेनेंस श्रेणी में पुरस्कृत किया गया। उनके प्रयासों से जिले का ग्राम गढ़मऊ हर-घर-जल ग्राम घोषित हुआ है, जबकि छतरपुर जिले की जल योद्धा गंगा राजपूत को राष्ट्रीय जल मिशन के तहत पुरस्कृत किया गया है। अपने अथक प्रयासों से उन्होंने ग्राम भोयरा की महिलाओं को जागरूक बना कर लोकभ्रांतियों को दूर करते हुए चंदेलकालीन तालाब को जीवित करने में विशेष योगदान दिया है।

 

 

वहीं, ग्वालियर जिले की सरपंच नीतू परिहार को स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत पुरस्कृत किया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत पुरा बनवार को ओडीएफ प्लस आदर्श ग्राम बनाने में असाधारण योगदान दिया है।

कार्यक्रम में जल जीवन मिशन, राष्ट्रीय जल मिशन और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण में विभिन्न श्रेणियों में कुल 18 पुरस्कार प्रदान किए गए। समारोह में केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल और विश्वेश्वर टुडू भी उपस्थित थे।

Kolar News 4 March 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.