Video

Advertisement


मुख्यमंत्री शिवराज ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, आत्मनिर्भर मप्र के रोडमप पर हुई चर्चा
bhopal,Chief Minister, Shivraj meets ,Prime Minister Modi, discusses, road map , self-reliant MP
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह मंगलवार को एक दिवसीय दिल्ली के प्रवास पर हैं। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनके निवास पर मुलाकात कर प्रदेश में चल रही प्रमुख योजनाओं की प्रगति के साथ विगत आठ माह में प्रदेश की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आत्मनिर्भर मप्र के रोडमैप पर विस्तार से चर्चा की। 
 
लगभग सवा घंटे चली इस बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी का केन्द्र द्वारा हाल ही में विभिन्न मदों में जारी की गई राशि के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। हाल ही में केन्द्र सरकार ने रबी 2020-21 में 22 लाख मीट्रिक टन यूरिया का आवंटन, बाढ़ संकट के दौरान 611 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता और कैम्पा निधि के अंतर्गत प्रदेश को 860 करोड़ रुपये राज्य सरकार को जारी किये हैं।
 
मध्यप्रदेश के रोडमैप पर चर्चा
 
मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश में आगामी तीन वर्षों में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश 2023 के रोडमैप के बारे में प्रधानमंत्री मोदी को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि रोडमैप नीति आयोग के सक्रिय सहयोग एवं देश के प्रख्यात विशेषज्ञों, संयुक्त राष्ट्र की संस्थाओं के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ कई चरणों एवं स्तरों के गहन विचार-विमर्श एवं मंथन के उपरांत तैयार किया गया है। मुख्यमंत्री चौहान ने रोडमैप की प्रति प्रधानमंत्री को भेंट की।
 
मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि रोडमैप में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के सर्वांगीण एवं समावेशी विकास को समाहित किया गया है। इसमें अधोसंरचना, सुशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा अर्थव्यवस्था एवं रोजगार के लिए दीर्घकालीन, मध्यकालीन और अल्पकालीन लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं।
 
कोरोना वैक्सीन टीकाकरण पर चर्चा
 
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को कोविड काल में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने और उपभोक्ता खपत को बढ़ाने में राज्य सरकार द्वारा किये गये प्रयासों से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोविड की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण से जुड़ी व्यापक तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य एवं जिला स्तर पर कोविड-19 के टीकाकरण के समन्वय के लिए समितियां गठित की गई हैं तथा राज्य में अनुभाग स्तर पर पर्यवेक्षण एवं समन्वय के लिए अनुविभागीय अधिकारियों की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया जायेगा।
 
इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना, श्रम सिद्धि अभियान, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, स्व-सहायता समूहों का सशक्तिकरण, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, कृषि अधोसंरचना निधि और कृषि उत्पादन योजना सहित अन्य योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया।
 
मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री तोमर से भी की मुलाकात
 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भी मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री तोमर को मध्यप्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिये किये जा रहे कार्यों का ब्यौरा दिया।
Kolar News 1 December 2020

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.