Video

Advertisement


उत्तर विधानसभा क्षेत्र को 7 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिली
उत्तर विधानसभा क्षेत्र को 7 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात मिली

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिला प्रभारी भूपेन्द्र सिंह ने रविवार को उत्तर विधानसभा क्षेत्र में वार्ड-14 में इंदिरा नगर स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना कर विकास यात्रा शुरू की। सिंह ने विभिन्न वार्डों में घूम कर नागरिकों से भेंट की। उन्होंने टीलाजमालपुरा में हुई सभा में वार्ड 8,9,11,13,15 एवं 21 के लिये 4 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। साथ ही 2 करोड़ 78 लाख रूपये के विभिन्न नवीन विकास कार्यों की स्वीकृति दी। श्री सिंह ने कन्या-पूजन भी किया। मंत्री सिंह ने कहा कि भोपाल की 320 अनाधिकृत कॉलोनियों को वैध करने की प्रक्रिया जारी है। यहाँ के रहवासियों को अब बैंक लोन सहित सभी सुविधाएँ मिल सकेंगी। सिंह ने कहा कि विकास यात्रा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनव प्रयोग है। यात्रा के माध्यम से नागरिकों को जहाँ जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, वहीं हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित भी किया जा रहा है। साथ ही विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया जा रहा है।

 

 

नगरीय विकास मंत्री सिंह ने कहा कि आज एक साथ 7 हजार से अधिक हितग्राही विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। आयुष्मान योजना से 3857, वृद्धावस्था पेंशन योजना से 619, भवन कर्मकार कल्याण मंडल की योजना में 1211, पीएम स्वनिधि योजना में 1320, नि:शक्त पेंशन योजना से 859, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से 389, विधवा पेंशन योजना से 60 और उज्ज्वला योजना से 62 हितग्राही को स्वीकृति-पत्र दिए गए। सिंह ने कहा कि अब शहरों में झुग्गी नहीं पक्के मकान दिखते हैं। वार्ड-13 स्थित अनुसूचित जाति बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना से 89 मकान बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 9 लाख 50 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाये जा रहे हैं। साल-डेढ़ साल में ऐसा एक भी गरीब व्यक्ति नहीं रहेगा, जिसका पक्का मकान नहीं हो। इसी महीने आवासहीनों को नि:शुल्क आवासीय पट्टे देने का अभियान चलेगा। माफियाओं से मुक्त करायी गयी 23 हजार एकड भूमि पर गरीबों के लिए सुराज कॉलोनी वनायी जायेगी।

 

 

मंत्री सिंह ने कहा कि शहरों में महिला स्व-सहायता समूहों को 2 प्रतिशत ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जायेगा। शेष ब्याज राज्य सरकार देगी। उन्होंने कहा कि सरकार का मंत्र है "सबका साथ-सबका विकास"। उन्होंने बताया कि भोपाल में नागरिकों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिये 450 करोड़ रूपये, सीवरेज सिस्टम के तहत अंडरग्राउंड नाली बनाने के लिये 1009 करोड़, सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट के लिये 60 करोड़, शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिये 44 करोड़ और बाणगंगा में नाले को पक्का करने के लिये 18 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। महापौर मालती राय ने कहा कि भोपाल शहर में विकास की गंगा बहाना ही हमारा ध्येय है। पूर्व महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि सरकार सभी वर्गों के कल्याण की योजनाएँ बनाती है। उन्होंने जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। सुमित पचौरी ने भी संबोधित किया। विकास यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। नगर निगम कमिश्नर के.व्ही.एस. चौधरी ने आभार माना। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Kolar News 13 February 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.