Video

Advertisement


नरेला विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली हाट की तर्ज पर महिला सशक्तिकरण थीम पार्क बनेगा
नरेला विधानसभा क्षेत्र में दिल्ली हाट की तर्ज पर  महिला सशक्तिकरण थीम पार्क बनेगा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि नरेला विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 वार्ड में थीम पार्क बनेंगे और दिल्ली हाट की तर्ज पर रचना नगर में महिला सशक्तिकरण थीम पार्क बनेगा। इस हाट बाजार का संचालन पूर्ण रूप से महिलाएँ करेंगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने थीम पार्क निर्माण स्थल का निरीक्षण करते हुए यह घोषणा की। मंत्री सारंग ने मीडिया से संवाद करते हुए बताया कि नरेला विधानसभा क्षेत्र में निरंतर विकास कार्य किये जा रहे हैं। हर घर नर्मदा जल पहुँचाने के साथ ही क्षेत्र में अधो-संरचना का विकास करते हुए आदर्श ड्रेनेज सिस्टम, अस्पताल, महाविद्यालय और थीम आधारित पार्कों का निर्माण भी किया गया है। उन्होंने कहा कि थीम पार्कों के निर्माण के द्वितीय चरण में नरेला विधानसभा क्षेत्र के सभी 17 वार्ड में पार्क बनाये जायेंगे।

 

मंत्री सारंग ने बताया कि नरेला विधानसभा क्षेत्र के रचना नगर में महिला सशक्तिकरण थीम पर आधारित पार्क का निर्माण किया जायेगा। हर घर की महिला को सशक्त करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इस उद्देश्य के साथ महिला सशक्तिकरण थीम पार्क में दिल्ली हाट की तर्ज पर महिला हाट बनाया जायेगा। इस हाट का संचालन पूर्ण रूप से महिलाओं द्वारा किया जायेगा, जहाँ नरेला विधानसभा क्षेत्र के लगभग 400 से अधिक महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों को बिक्री के लिये बाजार मिलेगा। साथ ही मंत्री श्री सारंग ने बताया कि थीम पार्क में आरोग्य धाम वेलनेस सेंटर की भी स्थापना की जायेगी, जिसमें आयुर्वेदिक पद्धति से नागरिकों का उपचार हो सकेगा, वहीं आने वाले समय में यहाँ पंचकर्म की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

 

मंत्री सारंग ने बताया कि नरेला विधानसभा अंतर्गत वार्ड 69 अशोका गार्डन में नर्मदा पार्क और युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद थीम पार्क का निर्माण किया गया है। वार्ड 44 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित थीम पार्क का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसी श्रृंखला के द्वितीय चरण में नरेला विधानसभा अंतर्गत समस्त 17 वार्ड में महिला शक्ति, दिव्यांग जन, वृद्धजन सहित साहित्यकार, वीर क्रांतिकारियों और अन्त्योदय के प्रणेता पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित थीम पार्कों का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि रचना नगर में बनने जा रहे महिला सशक्तिकरण थीम पार्क में सांस्कृतिक गतिविधियों के लिये कनवेंशन सेंटर का भी निर्माण किया जायेगा।

 

Kolar News 18 December 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.