Video

Advertisement


श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में मुख्यमंत्री शिवराज ने सिक्स लेन सड़क का भूमि पूजन किया
श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में मुख्यमंत्री शिवराज ने सिक्स लेन सड़क का भूमि पूजन किया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में बन रही सिक्स लेन सड़क राजधानी की सबसे सुंदर सड़क होने के साथ भविष्य को ध्यान में रख कर बनाई जा रही है। भविष्य में मेट्रो ट्रेन के आगमन और समन्वित विकास के लिए आवश्यक तैयारी के साथ सड़क निर्माण की परियोजना तैयार की गई है। इसके लिए जन-प्रतिनिधि, लोक निर्माण विभाग और आमजन बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने नागरिकों से विकास के प्रयासों में सहभागी होने का आह्वान भी किया। मुख्यमंत्री चौहान आज भोपाल के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर (कोलार) में सिक्स लेन रोड के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण के प्रकल्प का भूमि-पूजन कर रहे थे। इसकी लागत लगभग सवा 200 करोड़ रूपए और लम्बाई 15 किलोमीटर है। इस सीमेंट-कांक्रीट रोड के निर्मित होने के बाद आगामी 30 वर्ष तक इसकी मरम्मत की आवश्यकता नहीं होगी।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विलंब से कार्य पर निर्माण एजेंसी को आर्थिक दंड भरना होगा। साथ ही यदि समय के पहले कार्य संपन्न होते हैं तो 3 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि बोनस के रूप में दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा विकास की नई दृष्टि के साथ कार्य हो रहा है। जब कहीं सड़क बनती है तो उसे फिर से बार-बार खोदने का कार्य नहीं होना चाहिए। यहाँ इसके लिए व्यवस्थित योजना तैयार कर क्रियान्वित की जा रही है। इसके लिए जन-प्रतिनिधि और संबंधित विभाग बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विधायक श्री रामेश्वर शर्मा के सक्रिय होने से विकास का कार्य आसान होता है। शर्मा, कल्पना शक्ति और इच्छा-शक्ति से कार्य करते हैं। उनमें कोलार, बैरागढ़ और क्षेत्र के विकास के लिए तड़प है। भोपाल को स्वच्छतम राजधानी के रूप में पुरस्कृत किया गया है। प्रयास करें कि आने वाले समय में सर्वश्रेष्ठ और स्वच्छ नगर के रूप में भोपाल की पहचान मजबूत हो।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद सलकनपुर वाली विजयासन माता स्थल के विकास का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेटियों को बचाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के साथ आमजन नशा मुक्ति का संकल्प भी लें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह क्षेत्र, नशा मुक्त हो जाए, इसमें सबका सहयोग जरूरी है। नशे के कारोबारियों को दफन कर देने की जरूरत है। गरीबों के लिए पैसे की कमी नहीं है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति राशन वितरण योजना का लाभ ले। इसी तरह आयुष्मान भारत योजना में आयुष्मान कार्ड बनवाने और अन्य योजनाओं में गरीबों के नाम जुड़वाने का कार्य करवाने में सभी नागरिक रूचि लें। जन-प्रतिनिधि भी इसमें आवश्यक सहयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आहवान किया कि अमृत योजना-2, प्रधानमंत्री किसान-कल्याण योजना, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, उद्यमियों को सहायता प्रदान करने वाली योजनाओं और स्व-रोजगार योजनाओं का भी सभी पात्र लोग लाभ लें।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हमारा संकल्प है कि कोई गरीब बिना मकान के नहीं रहेगा। आपराधिक तत्वों से मुक्त कराई गई जमीन आवास योजनाओं में उपयोग की जाएगी। आगामी 2 नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी सम्मेलन होने वाला है। बेटियाँ बोझ नहीं वरदान हैं। योजना में जितनी भी बेटियाँ आएंगी उनकी कॉलेज की फीस चाहे वह मेडिकल की हो, इंजीनियरिंग की हो, राज्य सरकार भरवाएगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहाँ मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होगी। एक साल के अंदर एक लाख सरकारी भर्तियों की प्रक्रिया पूरी की जाएगी ताकि हमारे नौजवानों को सीधे रोजगार मिले। सीएम राइज़ योजना में सर्वसुविधा युक्त स्कूल बनाए जा रहे हैं। पुलिस विभाग में भर्ती की कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश में 17 हजार शिक्षकों की भर्ती की गई है। अब 15 हजार अन्य शिक्षकों की भर्ती कर रहे हैं।

 

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान ने गाँव, गरीब और किसान वर्ग के साथ शहरी क्षेत्र के लोगों के कल्याण के कदम उठाए हैं। कोलार मार्ग पर सड़क के दोनों तरफ ड्रेनेज की व्यवस्था रहेगी। जल भराव नहीं होगा। फुटपाथ और सर्विस डक्ट भी बनेंगे। भूमिगत रूप से पानी, रसोई गैस और फाइबर लाइन बिछाने आवश्यक व्यवस्था रहेगी। चौराहों के उन्नयन के साथ प्रकाश व्यवस्था भी रहेगी। सड़कों के निर्माण के साथ पट्टिका लगा कर जिम्मेदार एजेंसी का उल्लेख करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री चौहान का सपना है कि भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद जैसे नगरों की तरह विकसित हो। भार्गव ने भोपाल सहित प्रदेश में निर्मित की जाने वाली सड़कों, फ्लायओवर और बीस रोप-वे की प्रस्तावित योजनाओं, परियोजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान की मंशा अनुरूप कार्य का संचालन हो रहा है। समय-सीमा में कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर में अब तक हुए विकास कार्य मुख्यमंत्री चौहान की पहल पर सम्पन्न हुए हैं। उन्होंने निर्माण और विकास कार्यों में पूरा सहयोग दिया है। पीने के पानी का प्रबंध हुआ है। करीब 25 हजार घरों में नल कनेक्शन देने का कार्य भी पूरा हो गया है। बहुमंजिला भवनों में बल्क नल कनेक्शन देने की पहल हुई है। चार पुल निर्मित हो गए हैं। राज्य सरकार से 15 करोड़ रूपए की अतिरिक्त राशि प्राप्त हुई है। शर्मा ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र मंडीदीप और सलकनपुर मंदिर से यह क्षेत्र अब बेहतर रूप में कनेक्ट हो जाएगा। उन्होंने सिक्स लेन सड़क निर्माण परियोजना की विशेषताएँ बताई। आगामी 11 माह में सिक्स लेन सड़क निर्माण का लक्ष्य है। इसके पहले ही यह कार्य पूरा कर लेने का संकल्प लिया गया है। सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में चहुँमुखी विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री चौहान राजधानी भोपाल और मध्यप्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए संकल्पबद्ध हैं। महापौर मालती राय ने आभार माना। प्रारंभ में मुख्यमंत्री चौहान सहित जन-प्रतिनिधियों ने कन्या-पूजन भी किया।

Kolar News 30 October 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.