Video

Advertisement


मुख्यमंत्री चौहान ने कहा निकायों को आदर्श बनायें निर्वाचित जन प्रतिनिधि
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा निकायों को आदर्श बनायें निर्वाचित जन प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नव-निर्वाचित जन-प्रतिनिधि अपने निकाय को आदर्श बनाएँ। आम जनता की सेवा कर अपने दायित्व पर खरे उतरें। स्वच्छता के साथ पर्यावरण-संरक्षण, बिजली एवं पानी की बचत के क्षेत्र में और जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को दिलवाने के लिए सक्रिय रहें। इससे जन-प्रतिनिधियों और निकायों को यश भी मिलेगा। मुख्यमंत्री चौहान आज मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में सीहोर जिले के चार नगरीय निकाय के नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण का शुभारंभ कर रहे थे। इन निकायों में बुदनी, रेहटी, शाहगंज और नसरूल्लागंज शामिल हैं। इन निकायों के 60 निर्वाचित जन-प्रतिनिधि प्रशिक्षण में शामिल हुए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जन-प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित होने के बाद आम जनता के कल्याण के लिए समर्पित होकर कार्य करना है। ऐसा कार्य कर दिखाएँ कि लोग प्रशंसा करने को विवश हो जाएँ ।

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यह एक अभिनव प्रशिक्षण कार्यक्रम है। उन्होंने सभी नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों को जीत की बधाई देते हुए कहा कि अनेक प्रतिनिधि निर्विरोध चुन कर आए हैं। जनता की सेवा करते हुए जन-प्रतिनिधियों को जन-अपेक्षाओं पर खरा उतरना है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि एक प्रकल्प बनाया गया है, जिसका नाम है प्रज्ज्वल बुदनी। इसके अंतर्गत अनेक विकास कार्य हो रहे हैं। बुदनी, नसरूल्लागंज के गौरव दिवस के बाद अब शाहगंज और अन्य निकायों का भी गौरव दिवस मनाया जाना है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हम रोड मैप बना कर आगे बढ़ेंगे। सभी अधिकारी, जन-प्रतिनिधियों को क्षेत्र में संचालित कार्यों की जानकारी देते रहें, जिससे जन-प्रतिनिधियों को अपनी भूमिका के निर्वहन में कोई समस्या न आए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न स्रोतों से निकायों को राशि प्राप्त होती है। निकायों को स्वयं भी अपने आय के स्रोत निर्मित कर विकास कार्यों पर व्यय करना चाहिए।

 

 

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सीहोर जिले के निकायों की स्वच्छता सर्वे में रेंकिंग काफी बेहतर हुई है। शाहगंज 28 से 8 वें क्रम पर, रेहटी 336 से 39 क्रम पर, बुदनी 292 से 7 वें क्रम पर और नसरूल्लागंज 444 से 89 वें क्रम पर आ पहुँचा है। उन्होंने इन निकायों को बधाई देते हुए कहा कि अब स्वच्छता के स्तर में और अधिक सुधार लाते हुए अव्वल आने का प्रयास किया जाए। मुख्यमंत्री चौहान ने इन्दौर नगर में स्वच्छता के प्रति आमजन के समर्पण का उदाहरण देते हुए बताया कि अन्य राज्य से आए यात्री द्वारा टैक्सी से खाली पैकेट सड़क पर फेंके जाने से टैक्सी ड्राइवर विचलित हुआ और गाड़ी रोक कर उसने खाली पैकेट उठाया। यात्री ने ड्राइवर से स्वच्छता का महत्व जाना। ऐसा ही भाव हर व्यक्ति को अपने निकाय को स्वच्छ रखने के लिए प्रदर्शित करना होगा। स्वच्छ सर्वेक्षण -2022 में प्रदेश ने स्वच्छता में देश में सिरमौर बनने का गौरव हासिल किया है। इन्दौर देश में छठवीं बार स्वच्छतम शहर बना है। प्रदेश के 99 नगरीय निकाय को स्टार रेटिंग और 16 राष्ट्रीय अवार्ड प्राप्त हुए। स्वच्छता का संकल्प मजबूत हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। जिम्मेदारी और कर्त्तव्य बोध से जन-प्रतिनिधि और नागरिक स्वयं के साथ ही नगर को यशस्वी बनाने का कार्य करते हैं।

 

 

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री के जन्म-दिवस 17 सितम्बर से प्रारंभ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 31 अक्टूबर तक संचालित हो रहा है। इसमें नागरिकों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए शिविरों का संचालन, आवेदनों की जाँच और पात्रता के परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। इसके बाद हितग्राहियों को लाभ दिलवाया जाएगा। मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवम्बर पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के लिए स्वीकृति पत्र देने का कार्य होगा। यह कार्य सही तरीके से हो, इसके लिए निर्वाचित जन-प्रतिनिधि सजग रहें। आमजन में जागरूकता लाने का कार्य भी करना है। अवैध नशे के कारोबार को ध्वस्त करने के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जाएँ। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास मनीष सिंह ने कहा कि सुंदरलाल पटवा राष्ट्रीय नगर प्रबंधन संस्थान द्वारा नगरीय निकायों के नव-निर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। आज सीहोर जिले के निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए एक दिन का प्रशिक्षण हो रहा है। निकायों को श्रेष्ठ भूमिका के लिए पुरस्कृत किए जाने से स्वच्छता और जन-कल्याण के क्षेत्र में निकाय बढ़-चढ़ कर कार्य कर रहे हैं। इस क्षेत्र में मध्यप्रदेश को मॉडल राज्य के रूप में उभारने के प्रयास किए जा रहे हैं। जो निकाय पुरस्कृत हुए हैं, उनकी गतिविधियों से प्रेरणा लेकर अन्य निकाय भी मॉडल निकाय के रूप में उभरेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने सुंदर लाल पटवा राष्ट्रीय नगर प्रबंधन संस्थान और अखिल भारतीय स्थानीय शासन संस्थान क्षेत्र केन्द्र, भोपाल द्वारा नगर पालिका परिषदों और नगर परिषदों के प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए तैयार की गई 2 पाठ्य सामग्री पुस्तिकाओं- भाग-1- “परिषद की कार्य-प्रणाली और प्रतिनिधियों के उत्तरदायित्व” और भाग-2 “समसामयिक” विषय का विमोचन किया। 

 

Kolar News 13 October 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.