Video

Advertisement


इंडियन रेल्वे जीता औबेदुल्ला खां हेरीटैज कप हॉकी टूर्नामेंट
bhopal, Indian Railways won, Obaidullah Khan Heritage, Cup Hockey Tournament

भोपाल। राजधानी भोपाल में आयोजित औबेदुल्ला खां हेरीटैज कप हॉकी टूर्नामेंट में रविवार को फायनल मुकाबला इंडियन रेल्वे और आर्मी इलेवन के बीच खेला गया। इस रोमांच मुकाबले में इंडियन रेल्वे ने आर्मी ग्रीन को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। वहीं, तीसरे नम्बर के लिए हार्ड लाईन मुकाबला आर्मी ग्रीन और इंडियन ऑयल के मध्य खेला गया। बहुत ही रोमांचक मुकाबले में दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर रही। खेल पेनॉल्टी शूट आउट तक पहूंचा। शूट आउट में आर्मी ग्रीन ने इंडियन ऑयल को 3-1 से हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान अर्जित किया।

 

उल्लेखनीय है कि पहली बार वर्ष 1931 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी, तब इसका नाम अब्दुल्ला खां गोल्ड कप रखा गया था। यह टूर्नामेंट 2016 में औबेदुल्ला खां हैरिटेज हॉकी कप के नाम से आयोजित किया जाने लगा था। चार वर्ष बाद इस साल 21 से 27 मार्च तक औबेदुल्ला खां हेरीटैज कप हॉकी टूर्नामेंट आयोजित किया गया। प्रतियोगिता की शुरुआत 21 मार्च, 2022 को खेल प्रेमी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी।

 

 

फायनल मुकाबला-आर्मी इलेवन विरूद्ध इंडियन रेल्वे

 

प्रतियोगिता के अंतर्गत रविवार को फायनल मुकाबला आर्मी इलेवन और इंडियन रेल्वें के मध्य खेला गया। इस मुकाबले के पहले क्वार्टर के 12वें मिनट में आर्मी इलेवन के खिलाड़ी हरमान सिंह ने फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 1-0 कर दिया। मैच के दूसरे क्वार्टर के 22वें मिनट में इंडियन रेल्वे के खिलाड़ी जोगिन्दर सिंह ने पेनाल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 1-1 से बराबरी पर ला दिया। मैच के तीसरे क्वार्टर में दोनों ही टीमें कोई गाल नहीं कर सकी। मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर के 50वें मिनट में एक बार फिर इंडियन रेलवें के खिलाड़ी जोगिन्दर सिंह ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 2-1 से बढ़त दिलायी। शेष समय में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर सकी और इंडियन रेल्वें की टीम ने यह फायनल मुकाबला 2-1 से जीत लिया।

 

 

हार्ड लाईन मुकाबला-आर्मी ग्रीन और इंडियन ऑयल

 

टूर्नामेंट में रविवार को तीसरे और चौथे स्थान के लिए हार्ड लाईन मुकाबला आर्मी ग्रीन और इंडियन ऑयल के मध्य खेला गया। इस मैच के पहले क्वार्टर के 9वें मिनट में इंडियन ऑयल के खिलाड़ी रघुनाथ व्ही.आर. ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलायी। मैच के दूसरे क्वार्टर के 29वें मिनट में इंडियन ऑयल के खिलाड़ी तलवीन्दर सिंह फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 2-0 कर दिया। मैच के तीसरे क्वार्टर के 33वें मिनट में आर्मी ग्रीन के खिलाड़ी मीनल टोप्पो ने फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 2-1 कर दिया। इसी क्वार्टर के 36वें मिनट में आर्मी ग्रीन के खिलाड़ी जॉनी जसरोतिया ने पेनॉल्टी कार्नर से गोल कर अपनी टीम का स्कोर 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

 

 

मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर के 55वें मिनट में इंडियन ऑयल के खिलाड़ी सुनील यादव ने पेनॉल्टी कार्नर को गोल में बदल कर अपनी टीम का स्कोर 3-2 कर दिया। इसी क्वार्टर के 58वें मिनट में आर्मी ग्रीन के खिलाड़ी प्रदीप बिष्ट ने फील्ड गोल कर अपनी टीम का स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। अंतिम समय तक दोनों ही टीमें 3-3 से बराबरी पर रही। जीत का निर्णय शूट आउट से हुआ। जिसमें आर्मी ग्रीन ने 3-1 से इंडियन ऑयल को परास्त कर तीसरा स्थान हासिल किया। जबकि इंडियन ऑयल को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा।

 

 

लोकायुक्त एनके गुप्ता ने विजेताओं को पुरस्कृत

 

प्रदेश के लोकायुक्त नरेश कुमार गुप्ता और औबेदुल्ला खां के पारिवारिक सदस्य नादिर रशीद ने विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया। इस अवसर पर खेल संचालक रवि कुमार गुप्ता तथा लोकायुक्त एनके गुप्ता की धर्मपत्नी मनीषा गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहीं।

 

 

खेल मंत्री ने विजेताओं को दी बधाई

 

प्रदेश की खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी। उल्लेखनीय है कि खेल मंत्री सिंधिया की पहल पर चार साल के लम्बे अंतराल के बाद औबेदुल्ला खां हेरीटैज कप हॉकी टूर्नामेंट प्रारंभ किया गया था। पचमढ़ी कैबिनेट बैठक के कारण मंत्री जी उपस्थित नहीं हो सकीं। उन्होंने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए समस्त विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी।

 

 

इन टीमों की रही भागीदारी

 

टूर्नामेंट में इंडियन ऑयल ,भारतीय रेलवे ,पंजाब एंड सिंध बैंक, आर्मी एकादश मध्य प्रदेश हॉकी अकादमी ,सीएनजी जीएसटी एंड सेंट्रल एक्साइज़ चेन्नई ,पंजाब पुलिस ,इंडियन नेवी ,आर्मी ग्रीन ,सेंट्रल सेक्रेटेरियट और मध्य प्रदेश हॉकी एसोसिएशन की टीमों की भागीदारी रही।

 

 

विशेष पुरस्कार

 

1. प्लेयर ऑफ द मैच - जोगिन्दर सिंह, भारतीय रेल्वे

 

2. सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर - सेंथमिज़्ह अरासु, आर्मी इलेवन

 

3. सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर - जसजीत सिंह कुलर, इंडियन रेल्वें

 

4. सर्वश्रेष्ठ मिड-फिल्डर - सैय्यद नियाज रहीम, इंडियन रेल्वें

 

5. सर्वश्रेष्ठ फारवर्ड - तलविन्दर सिंह, इंडियन ऑयल

 

6. प्लेयर ऑल द टूर्नामेंट- अर्जुन शर्मा, भारतीय रेल्वे

 

इन सभी खिलाड़ियों को 10-10 हजार रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया गया। वहीं, विजेता टीम को 11 लाख, उप विजेता टीम को 7 लाख, तीसरे स्थान की टीम को 3 लाख तथा चौथा स्थान प्राप्त टीम को 1.5 लाख रुपये की ईनामी राशि से पुरस्कृत किया गया।

Kolar News 27 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.