Video

Advertisement


कुछ दिनों तक मौसम में रहेगा उतार-चढ़ाव, उत्तरी हिस्सों में बूंदाबांदी के आसर
bhopal, fluctuations weather ,chances of drizzle ,northern parts

भोपाल। मार्च का माह शुरू होने के बाद भी अभी मध्यप्रदेश में ठंड का हल्का असर है। इस बीच प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को भी हल्की ठंडी हवा चलेगी। यह दौर बुधवार शाम तक जारी रहने की संभावना है। तीन मार्च से उत्तरी मप्र के हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इस तरह अगले चार से पांच दिन तक मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार कम है। रात का तापमान ज्यादा नहीं गिरेगा।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि मार्च के पहले सप्ताह में गर्मी तेवर नहीं दिखाएगी। दूसरे हफ्ते से इसकी शुरूआत होगी। साहा के मुताबिक दो मार्च को उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसकी वजह से बारिश होने की संभावना है। पहले से बंगाल की खाड़ी में एक पश्चिमी विक्षोभ था है, जो सक्रिय हो गया है। बर्फबारी भी हो रही है जिसकी वजह से ठंडी हवा चल रही है।

 

भोपाल में सोमवार को सुबह से तेज हवा चली है। जिसकी गति 18 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा थी। जिसकी वजह से अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। रात का तापमान 15.0 डिग्री सेल्सियस रहा है जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भी ठंडी हवा चलने का दौर जारी था।। जिसके कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने व ठंडी हवा चलने के कारण ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 28 से 32 डिग्री व न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय सिस्टम के कारण तेज हवा चलेगी। प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार बने रहेंगे। यही स्थिति पूर्वी और पश्चिमी मप्र के शहरों की रहेगी। दो मार्च से उत्तर भारत में सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण बारिश होगी।

Kolar News 1 March 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.