Video

Advertisement


फसल बीमा की दावा राशि के नाम पर सरकार ने किसानों को एक बार फिर ठगा: कमलनाथ
bhopal, name crop ,insurance claim amount,  Kamal Nath

भोपाल। मप्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश की शिवराज सरकार पर गंभीर आरोप लगाए है। उन्होंने कहा है कि जब-जब प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है, किसान परेशान हुआ है। एक बार फिर सरकार ने किसानों को फसल बीमा की दावा राशि के नाम पर ठगने का काम किया है।

कमलनाथ ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार में किसानों को खाद और बीज नहीं मिल पा रहा है। सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली और पानी भी नहीं है। उनको उनकी उपज का सही मूल्य तक नही मिल रहा है, ना ही खराब फसलों का मुआवजा मिल रहा है और अब तो फसल बीमा की दावा राशि के नाम पर किसान को एक बार फिर ठगा गया है।

पूर्व सीएम ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवराज सरकार ने दो सप्ताह पूर्व प्रदेश में बड़े-बड़े आयोजन कर प्रदेश के 49 लाख किसानों के खातों में फसल बीमा की दावा राशि के 7600 करोड़ डालने के बड़े-बड़े दावे किए थे। जबकि सच्चाई यह है कि आज भी हजारों किसानों के खातों में यह राशि नहीं पहुंची है, जिन किसानों के खातों में राशि पहुँच भी चुकी है, वहां बैंकों द्वारा बगैर उनकी सहमति के उस राशि को ऋण में समायोजित किया जा रहा है, नगद निकासी पर रोक लगा दी गई है।

उन्होंने कहा कि लाखों किसानों को नुकसान के अनुपात में कम राशि मिली है, कई किसानों को जमा प्रीमियम की राशि से भी कम राशि क्लेम के रूप में मिली है। सरकार ने दावा किया था कि किसी भी किसान को एक हज़ार रुपये से कम की क्लेम की राशि नहीं मिलेगी, उसके अंतर की राशि की भरपाई सरकार करेगी लेकिन दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी अभी तक ना उन किसानों की सूची बन पाई है और ना उनको भुगतान हो पाया है।

कमलनाथ ने तंज कसते हुए कहा कि सरकार के सारे दावे झूठे व हवा-हवाई साबित हुए हैं। संकट के इस दौर में सरकार के सारे जिम्मेदार किसानों को भगवान भरोसे छोड़, उनकी सुध तक नहीं ले रहे है और किसान परेशान हो रहा है।

Kolar News 26 February 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.