Video

Advertisement


शहरों की तर्ज पर गांवों में भी घर-घर नल से पानी पहुंचाने के लिए सरकार कटिबद्धः कुशवाह
gwalior, lines of cities, government committed, supply water

ग्वालियर। शहरों की तर्ज पर ग्रामीण अंचल में भी घर-घर नल के जरिए पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत गाँव-गाँव में नल-जल योजनाओं को मूर्तरूप दिया जा रहा है।

 

यह बात प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने गुरुवार को विकासखण्ड मुरार के ग्राम बिल्हारा व जखारा में अलग-अलग नल-जल योजनाओं के भूमिपूजन कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण जनों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने दोनों गाँवों की नल-जल योजनाओं सहित कुल 3 करोड़ 28 लाख रूपए लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। जिनमें तालाब जीर्णोद्धार व सीमेंट कंक्रीटयुक्त सड़क शामिल है।

 

राज्य मंत्री कुशवाह ने बिल्हारा व जखारा में अलग-अलग आयोजित हुए कार्यक्रम में मौजूद दोनों गाँवों के निवासियों को आश्वस्त किया कि यहाँ की नल-जल योजनायें आगामी नवम्बर माह तक पूरी हो जाएंगी। इसके बाद हर घर में नल की टोंटी से पानी उपलब्ध होगा। इससे खासतौर पर महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री पीएचई को निर्देश दिए कि नल-जल योजना के ठेकेदार का पूरा भुगतान तभी किया जाए जब गाँव के हर घर में नल कनेक्शन हो जाएं।

 

कुशवाह ने यह भी कहा कि नल-जल योजनाओं के साथ-साथ दोनों गाँवों में पुराने जलाशयों के जीर्णोद्धार के लिए भी भूमिपूजन किया गया है। इन जलाशयों के जीर्णोद्धार से गाँव के जल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी।

 

राज्य मंत्री कुशवाह ने ग्राम बिल्हारा की विद्युत समस्या के समाधान के लिए 25 केव्हीए के विद्युत ट्रांसफार्मर को 63 केव्हीए के ट्रांसफार्मर में तब्दील करने के निर्देश कार्यक्रम में मौजूद विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को दिए। साथ ही कहा कि अप्रैल माह में इस गाँव में एक नया ट्रांसफार्मर भी लगवाया जायेगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गाँव में स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित करने की बात भी कही।

 

इसी तरह ग्राम जखारा में आयोजित हुए कार्यक्रम में कुशवाह ने ग्रामीणों द्वारा मांग किए जाने पर यहाँ के एक और तालाब का जीर्णोद्धार कराने की घोषणा भी इस अवसर पर की। साथ ही कहा कि गाँव की सड़क संबंधी मांग भी सरकार पूरा करेगी।

 

कार्यक्रम में प्रेम सिंह राजपूत, धर्मेन्द्र राणा, केशव सिंह गुर्जर, चरण सिंह राणा, गब्बर सिंह बघेल व रामेश्वर शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि, एसडीएम पुष्पा पुषाम तथा कार्यपालन यंत्री जल संसाधन व लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

बिल्हारा में इन कार्यों का हुआ भूमिपूजन

राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने ग्राम बिल्हारा में 92 लाख रुपये लागत की नल-जल योजना और 111 लाख रुपये लागत के तालाब जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन किया। जल जीवन मिशन के तहत मंजूर हुई नल-जल योजना के पूर्ण होने पर बिल्हारा गाँव के सभी 380 परिवारों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। योजना के तहत सवा लाख लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय टंकी, 20 हजार लीटर क्षमता की भू-स्तरीय टंकी, तीन नवीन नलकूप, 4 हजार मीटर पाइपलाईन व सभी 380 परिवारों के घरों में घरेलू नल कनेक्शन दिए जायेंगे।

जखारा गाँव को मिली ये सौगातें

कुशवाह ने ग्राम जखारा में लगभग 91 लाख रुपये लागत की नल-जल योजना, 26 लाख रुपये की लागत से तालाब जीर्णोद्धार और लगभग साढ़े 8 लाख रुपये लागत की सीसी रोड़ (चपरौली रोड़ से सिद्धबाबा खोह तक) का भूमिपूजन किया। नल-जल योजना के तहत डेढ़ लाख लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय पानी की टंकी, 20 हजार लीटर क्षमता की भू-स्तरीय पानी की टंकी, तीन नलकूप, 3900 मीटर पाइप लाईन व सभी 322 परिवारों के घरों में नल कनेक्शन दिए जायेंगे।

Kolar News 17 February 2022

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.