Video

Advertisement


महाराष्ट्र में कुर्सी के लिए कसरत जारी
Maharashtra, shivsena, ncp, congress

महाराष्ट्र में कुर्सी के लिए कसरत जारी

मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चल रही सियासी हलचलों के बीच खबर आ रही है कि शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस में प्रदेश स्तर पर एक प्रस्तावित फार्मूले पर सहमति बनी है। इस फार्मूले पर आगामी कुछ दिनों में पार्टी शीर्ष नेताओं से चर्चा करके अंतिम मुहर लगाई जाएगी। 

 
तीनों दलों के प्रस्तावित फार्मूले के अनुसार शिवसेना और एनसीपी का ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री होगा। पूरे पांच साल के लिए कांग्रेस का उपमुख्यमंत्री होगा। तीनों दलों को 14-14 विभाग दिए जाएंगे। इसी तरह महामंडलों और अन्य समितियों में तीनों की समान भागीदारी होगी। शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की मुंबई के ट्रायडेंट होटल में मंगलवार की देर रात मुलाकात की थी। दोनों ने करीब पौने घंटे तक सत्ता में भागीदारी और मसलों को लेकर विस्तृत चर्चा की। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की बैठक हुई थी। एनसीपी नेताओं के साथ बैठक होने के बाद अहमद पटेल मंगलवार देर रात उद्धव से मिले और उनकी राय जानी। उद्धव से मुलाकात के बाद पटेल दिल्ली के लिए रवाना हो गए। पटेल पार्टी नेतृत्व के सामने एनसीपी और शिवसेना के साथ हुई बातचीत का ब्योरा रखेंगे। बताया जाता है कि आगामी दिनों में तीनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं से चर्चा करने के बाद प्रस्तावित फार्मूले को अंतिम स्वरूप दिया जाएगा।  
 
देना चाहते हैं स्थाई सरकार 
कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना तीनों साफ कर चुके हैं कि राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद हमें सरकार बनाने की अब जल्दी नहीं है। सभी मसलों का समाधान होने के बाद सरकार गठन के लिए अगला कदम बढ़ाया जाएगा। हम राज्य को स्थाई सरकार देना चाहते हैं। आगे चलकर तनाव जैसी स्थितियां न बनें, इसलिए सभी मसलों पर सहमति बनने के बाद ही सरकार गठन के लिए अगला कदम बढ़ाया जाएगा। 
 
आज नहीं होगी शिवसेना की याचिका पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना द्वारा दायर की गई याचिका पर बुधवार को सुनवाई नहीं होगी। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा शिवसेना को सरकार गठन के लिए पर्याप्त समय नहीं दिए जाने के विरोध में शिवसेना ने याचिका कोर्ट में दायर की है। कांग्रेस नेता व वकील कपिल सिब्बल अदालत में शिवसेना का पक्ष रखेंगे। बहुमत का आंकड़ा पेश करने के लिए शिवसेना ने दो दिन का समय मांगा था, जिसे राज्यपाल ने अस्वीकार कर दिया था।
 
राउत से मिले अशोक चव्हाण और बालासाहेब थोरात 
बुधवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और प्रदेशाध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने लीलावती अस्पताल जाकर शिवसेना सांसद संजय राउत से मुलाकात की और उनकी तबीयत का हालचाल जाना। राउत की एंजियोप्लास्टी हुई है। आज शाम या कल तक उन्हें घर जाने की अनुमति मिल सकती है। डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। इसके बावजूद अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी राउत राजनीतिक गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैें।
Kolar News 13 November 2019

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.