Video

Advertisement


भाजपा के संकल्प पत्र में जुड़े मप्र से गए कई अहम सुझाव
bhopal, Many important suggestions, resolution letter

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना जो घोषणापत्र जारी किया है। इस संकल्प पत्र में पीएम मोदी की गारंटी, विकसित भारत 2047 और ज्ञान फॉर्मूले पर खास फोकस तो है ही साथ ही कई योजनाएं और संकल्प ऐसे भी हैं जो मध्यप्रदेश से गए सुझावों के आधार पर इसमें समाहित किए गए हैं । भाजपा का संकल्प-पत्र 15 लाख से अधिक सुझावों का सार है। जिन्हें गहन विश्लेषण के बाद 24 संकल्पों में समाहित किया गया है। 'नमो ऐप के जरिए 4 लाख सुझाए आए। 10 लाख लोगों ने वीडियो संदेश के जरिए अपने सुझाव दिए। यह कहना है भारतीय जनता पार्टी मध्यप्रदेश के अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा का।

 

दरअसल, वे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ सोमवार को भोपाल स्थित प्रदेश मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर 15 लाख से अधिक सुझाव आए थे, जिसमें कि मध्यप्रदेश से 26000 सुझाव भेजे गए थे। इसके लिए प्रदेश भर में भाजपा ने 1100 स्थानों पर सुझाव पेटियां रखी थीं। जिनमें से कई महत्व के सुझावों को इस संकल्प-पत्र में समाहित किया गया है। आगे केंद्र में मोदीजी के नेतृत्व में पुन: सरकार बनने पर इसे प्रतिबद्धता के साथ भाजपा पूरा करेगी । उन्होंने बताया कि 70 साल से अधिक उम्र के लोगों के मुफ्त इलाज का सुझाव भाजपा के राज्य चिकित्सा प्रकोष्ठ ने दिया था, जिसे इस संकल्प पत्र में प्रमुख स्थान मिला है । वास्तव में यह यह 2047 के विकसित भारत का संकल्प पत्र है।

 

विष्णु दत्त शर्मा ने बताया कि भाजपा आगामी शासन काल में सत्ता में आते ही 10 बड़े कार्य प्रमुखता से करेगी, जिनका विस्तृत जिक्र इस संकल्प-पत्र में है, मसलन, आयुष्मान कार्ड, गरीबों को फ्री राशन की योजना, 3 करोड़ और घर बनाने का संकल्प, मुद्रा योजना की तय सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपए तक करना, , वन नेशन-वन इलेक्शन, प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) लेकर आना, इत्यादि अनेक कार्य हैं जिन्हें आगामी पांच वर्षों में पूरा करने का संकल्प भारतीय जनता पार्टी ने लिया है। वास्वत में इस संकल्प-पत्र में प्रधानमंत्री मोदी जी की गारंटी हैं।

 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर आधारित यह संकल्प पत्र है। प्रधानमंत्री के अनुसार, देश में चार जातियां, गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी हैं। हमारा यह संकल्प-पत्र इन चारों जातियों के विकास को संकल्पित है। पिछले दस साल में मोदी जी के नेतृत्व में जो संकल्प लिए गए हैं, वह पूरे किए गए हैं। धारा 370 का समापन हो या भव्य श्रीराम मंदिर निमार्ण अथवा महिला आरक्षण बिल को लाने का संकल्प हो, भाजपा इस प्रकार के सभी जनकल्याण के किए अपने पूर्व संकल्पों को पूरा करती हुई आपको दिखाई देगी ।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने पिछले 10 सालों में देश के आमजन का विश्वास जीता है। इसलिए जो पहले कभी घोषणा पत्र था, वह आज संकल्प पत्र है। संकल्प वह होता है, जिसे पूरा किया जाए। मोदी जी का यह स्वभाव भी है। वह जो कहते हैं करते भी हैं। गारंटी की गारंटी वही व्यक्ति बोल सकता है, जिसने अंतर्मन से इस शब्द का महत्व समझा है।

 

सीएम यादव ने कहा कि केंद्र के अनुसार संघीय व्यवस्था में हर राज्य को अपना रोडमैप बनाना तैयार करना पड़ता है, इसी आधार पर मप्र का संकल्प-पत्र भी हमने बनाया है और इस पर काम चल रहा है। गरीबों को आवास देने का बड़ा काम देश में हुआ है। देश भर में चार करोड़ लोगों को आवास की सुविधा मिली है। जिसमें कि प्रधानमंत्री आवास के नाम से सबसे ज्यादा मकान शहरी क्षेत्र में दिए गए हैं। मध्यप्रदेश के अकेले उज्जैन जिले में 7000 से ज्यादा शहरी आवास गरीबों को मिले हैं।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा प्रदेश के लिए पिछले 10 साल में जिन भी सेक्टर में काम दिए गए, उन्हें पूरा किया गया है । उन्होंने कहा कि दुनिया में 60 देश ऐसे हैं, जिनकी पूरी अर्थव्यवस्था टूरिज्म पर आधारित है। प्रदेश में जिस तरीके से मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। उससे मेडिकल टूरिज्म का रास्ता भी खुला है। आगमी दो साल में हम हर लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज बनाएंगे। एयर एंबुलेंस सेवा शुरू की है। सीएम यादव ने कहा कि महाकाल लोक बनने के बाद धार्मिक टूरिज्म के लिए नए द्वार राज्य में खुलते दिखे हैं। संकल्प पत्र में टूरिज्म डेवलपमेंट का वादा है। मैंने पूर्व में टूरिज्म विभाग के साथ काम किया है, यहां अनेक संभावनाएं हैं, जिन पर हमारी सरकार आज बड़ा कार्य कर रही है। वहीं, चीता प्रोजेक्ट पर बात करते हुए मुख्यमंत्री यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश में पर्यटन का महत्व बढ़ गया है। हम अनेक क्षेत्रों में आज सफलता पूर्वक कार्य कर रहे हैं ।

 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने शहरों को नया जीवन दिया है। पहले उज्जैन को मिल नगरी कहते थे, लेकिन मिल बंद हो गए। ऐसे में यहां के लोंगों को आवास की सबसे अधिक आवश्यकता महसूस होती थी । जिसे पूरा करने का कार्य हमारी सरकार ने किया है। शहरों में कहीं भी बन जानेवाली झुग्गी झोपड़ियों का निदान हम करने जा रहे हैं । अब 25 साल आगे का ध्यान में रखकर शहरों के विकास एवं निर्माण पर फोकस किया जाएगा। मास्टर प्लान सैटेलाइट कॅान्सेप्ट पर लागू होगा। इसी प्रकार कई कार्य मध्यप्रदेश में आप सभी विकास के स्तर पर पूरा होते देखेंगे।

 

 

इस अवसर पर भाजपा प्रदेश मीडिया प्रमुख आशीष अग्रवाल एवं चुनाव प्रबंध समिति के प्रदेश संयोजक हेमन्त खण्डेलवाल भी मंच पर उपस्थित रहे। वहीं, प्रदेश स्तर पर भाजपा के संकल्प पत्र (मेनिफेस्टो) का विमोचन किया गया। साथ ही मीडिया डायरेक्टरी का विमोचन भी हुआ।

Kolar News 15 April 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.