Video

Advertisement


महाशिवरात्रि पर उज्जैन में दिखा मिनी कुम्भ का नजारा
ujjain,  Mini Kumbh , Mahashivratri

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को उज्जैन में मिनी कुम्भ सा नजारा देखने को मिल रहा है। देश भर के श्रद्धालु यहां पहुंचकर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं पहुंचने के अनुमान अनुसार जिला प्रशासन, पुलिस व मंदिर समिति द्वारा योजना बनाई गई। अफसरों का दावा था कि एक बार लाइन में लगने के बाद श्रद्धालुओं को 40 मिनिट में दर्शन होंगे, लेकिन लोगों को मंदिर तक पहुंचने में 2 घंटे लग रहे हैं।

 

ऐसी हो रहे सामान्य लोगों को दर्शन

सामान्य दर्शनार्थियों को नृसिंहघाट के सामने घाटी से गोंडबस्ती होते हुए चारधाम पार्किंग में बने झिकझेक से होकर महाकाल लोक पैदल मार्ग से महाकाल लोक में प्रवेश देने के बाद मानसरोवर गेट तक लाया जा रहा है। मानसरोवर गेट से टनल के रास्ते प्रवेश कर महाकालेश्वर मंदिर में प्रवेश और दर्शन के बाद निर्गम गेट से बड़ा गणेश मंदिर की ओर निकास मार्ग से बाहर किया जा रहा है।

इनका कहना

पुलिस प्रशासन व मंदिर समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये की गई व्यवस्था का परिणाम है कि लोगों को बिना धक्कों के बेरिकेड्स में सामान्य तरीके से चलकर 40 से 50 मिनिट के अंदर भगवान के दर्शन हो रहे हैं। प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के लिये पेयजल, छांव, मेडिकल आदि की व्यवस्थाएं भी की गई हैं। अब तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर चुके हैं और यह सिलसिला सतत जारी है।

संदीप सोनी, महाकालेश्वर मंदिर प्रशासक

 

इस कारण बिगड़ी नीलकंठ द्वार पर व्यवस्था

पुलिस, प्रशासन के अफसर और मंदिर समिति द्वारा हरिफाटक ब्रिज, बेगमबाग की ओर से नीलकंठ द्वार व पार्किंग के रास्ते को वीआईपी, प्रोटोकॉल, नियमित दर्शनार्थियों के लिये आरक्षित रखा था। यहां से भारत माता मंदिर होते हुए लोगों को गेट नंबर 1 से मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। वापसी में उक्त लोग इसी मार्ग से लौट रहे हैं। यहां वीआईपी और वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान पुलिस द्वारा पासधारी और नियमित दर्शनार्थियों का प्रवेश रोका जा रहा है जिस कारण इस गेट पर भीड़ लगने के साथ ही श्रद्धालुओं और पुलिस व मंदिर समिति के सिक्यूरिटी गार्ड के बीच बहस और विवाद की स्थिति बन रही है।

2 किमी की दूरी 2 घंटे में हो रही हो रही पूरी

नृसिंहघाट से बेरिकेड्स में प्रवेश करने के बाद महाकालेश्वर मंदिर के अंदर भगवान के दर्शनों तक दूरी करीब 2 किलोमीटर होती है। एक बार लाइन में लगने के बाद श्रद्धालुओं को बेरिकेड्स में लगातार चलना है। हालांकि बेरिकेड्स में कहीं भी श्रद्धालुओं को रोका नहीं जा रहा और लगातार चलते रहने पर उक्त दूरी 2 घंटे में तय हो रही है।

छांव, पेयजल और चिकित्सा की सुविधा

प्रशासन द्वारा लाइन में लगे सामान्य श्रद्धालुओं की सुविधा अंतर्गत धूप से बचने के लिये शामियाने लगाये गये हैं वहीं अलग-अलग स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था भी की गई है। इसके अतिरिक्त अलग-अलग जगह डॉक्टर्स व मेडिकल स्टाफ की टीम को आवश्यक दवाओं के साथ तैनात किया गया है। मानसरोवर के पास बैठे चिकित्सा स्टाफ ने बताया कि करीब 20-25 महिला पुरुष थकान, सिर दर्द और घबराहट की शिकायत लेकर आये थे जिन्हें दवा दी गई है।

Kolar News 8 March 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.