Video

Advertisement


मप्र की 24 लोस सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित गुना से सिंधिया और विदिशा से शिवराज उम्मीदवार
bhopal, Candidates declared ,Madhya Pradesh

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शनिवार को पहली सूची जारी कर दी है। इसमें कुल 195 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। जिसमें मध्य प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। गुना सीट से केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया गया है, जबकि विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है।

 

दिल्ली में भाजपा मुख्यालय पर शनिवार शाम हुई पत्रकार वार्ता में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने पहली सूची में जारी 195 उम्मीदवारों के नाम बताए। इनमें मध्य प्रदेश के 24 उम्मीदवार भी शामिल हैं। भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर का टिकट कट गया है। भाजपा ने यहां पूर्व महापौर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, गुना से सांसद डॉ. केपी यादव का टिकट काट कर केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम का ऐलान किया गया है।

 

इसके अलावा मुरैना से शिवमंगल सिंह, भिंड से संध्या राय, सागर से लता वानखेड़े, दमोह से राहुल लोधी, खजुराहो से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, शहडोल से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे को टिकट दिया है। वहीं, टीकमगढ़ से डॉ. वीरेंद्र खटीक, सीधी से राजेश मिश्रा, बैतूल से दुर्गादास उइके, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी, राजगढ़ से रोड़मल नागर, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, खरगौन से गजेन्द्र पटेल, खंडवा से ज्ञानेश्वर पाटिल, मंदसौर से सुधीर गुप्ता और रतलाम से अनीता नागर सिंह चौहान को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है।

 

इनमें गुना से केपी यादव, सागर से राजबहादुर सिंह, विदिशा से रमाकांत भार्गव, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, रतलाम से गुमान सिंह डामोर का टिकट कटा है, जबकि मुरैना, दमोह, नर्मदापुरम, सीधी और जबलपुर सीट से उम्मीदवार बदले गए हैं, क्योंकि मुरैना से पिछली बार सांसद बने नरेन्द्र सिंह तोमर फिलहाल मप्र विधानसभा के अध्यक्ष हैं। जबकि दमोह से प्रह्लाद सिंह पटेल, नर्मदापुरम उदय प्रताप सिंह, सीधी से रीति पाठक और जबलपुर से राकेश सिंह इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में निर्वाचित हुए हैं। इनमें प्रह्लाद सिंह पटेल, उदय प्रताप सिंह और राकेश सिंह राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।

 

मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं, जिनमें 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए 28 सीटों पर कब्जा किया था। एकमात्र छिंदवाड़ा सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ माना जाता है और यहां से उनके पुत्र नकुलनाथ जीते थे। भाजपा ने अब पहली सूची में 24 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जबकि पांच सीटों- छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, बालाघाट, ग्वालियर पर अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं।

Kolar News 2 March 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.