Video

Advertisement


सुबह से छाए बादल छिंदवाड़ा-सिवनी में बारिश-ओले का अलर्ट
bhopal, Cloudy since morning, rain and hail alert

भोपाल। प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में सोमवार सुबह से बादल छाए हुए हैं और सामान्य से तेज हवाएं चल रही हैं। अगले 3 दिन तक बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने सोमवार को नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में ऑरेंज अलर्ट और जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नरसिंहपुर समेत 12 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। यहां 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं भी चल सकती हैं। 3 दिन तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी और ओले गिरेंगे।

 

मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के 60% हिस्से यानी, 31 जिलों में सिस्टम की एक्टिविटी ज्यादा होने का अनुमान जताया है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि चक्रवाती घेरे की वजह से पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ग्वालियर-चंबल में हल्की बूंदाबांदी हुई है। वहीं, बिहार के आसपास और छत्तीसगढ़ से तेलंगाना तक भी ट्रफ लाइन गुजर रही है। प्रति चक्रवात की वजह से आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के आसपास हवाएं भी चल रही हैं, जिससे मध्यप्रदेश के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में नमी आ रही है। इस कारण अगले 3 दिन के लिए प्रदेश में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। तीन दिन में ओले, तेज हवा और बारिश का दौर जारी रहेगा।

 

मौसम विभाग के अनुसार 26 फरवरी को देश के जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम संभाग में ज्यादा असर रहेगा। नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं, इसलिए ऑरेंज अलर्ट है। वहीं, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नरसिंहपुर, दमोह, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, उमरिया, शहडोल और अनूपपुर में यलो अलर्ट है। कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश तो कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

 

27 फरवरी को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सिस्टम की एक्टिविटी रहेगी। इसके चलते नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर और दमोह में बारिश-ओलों का ऑरेंज अलर्ट है। भोपाल, शाजापुर, सीहोर, देवास, खंडवा, हरदा, बुरहानपुर, रायसेन, विदिशा, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, कटनी, सतना, रीवा, मऊगंज, सिंगरौली, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, बालाघाट आदि जिलों में यलो अलर्ट है। गरज-चमक के साथ बारिश, ओले और तेज हवाएं भी चलेंगी।

 

मौसम विभाग के अनुसार 28 फरवरी को सिस्टम की एक्टिविटी कमजोर हो जाएगी। छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, मंडला और डिंडोरी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Kolar News 26 February 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.