Video

Advertisement


मंत्री सारंग ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से नई दिल्ली में की मुलाकात
bhopal, Minister Sarang , Anurag Thakur

भोपाल। सहकारिता, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने रविवार को नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना प्रसारण, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर से सौजन्य मुलाकात कर 2025 में आयोजित होने जा रहे 'नेशनल गेम्स 2025' के आयोजन का दायित्व मध्यप्रदेश को आवंटित करने हेतु पत्र सौंपा।

 

मंत्री सारंग ने कहा है कि मध्यप्रदेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना उपलब्ध है। जिससे 5वें खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 का सफल आयोजन किया गया, इसी तरह दायित्व मिलने पर नेशनल गेम्स 2025 का आयोजन भी सफलतापूर्वक संपन्न होगा। भेंट के दौरान मंत्री सारंग और केंद्रीय मंत्री ठाकुर के बीच मध्यप्रदेश में खेल गतिविधियों, अधोसंरचना विकास व युवा कल्याण सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

 

मध्यप्रदेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना पूर्व से उपलब्ध

मंत्री सारंग ने पत्र में लिखा है कि मध्यप्रदेश द्वारा 5वें खेलों इण्डिया यूथ गेम्स 2022 का दिनांक 31 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है। मध्यप्रदेश खेलों के विकास हेतु सतत प्रयासरत है तथा प्रदेश के प्रतिभावान खिलाडियों को चिन्हित कर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर का खेल प्रशिक्षण व खेल अधोसंरचना उपलब्ध कराने हेतु मध्यप्रदेश में 18 खेलों की 11 खेल अकादमियां स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी खेल अकादमियों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना निर्मित की गई है। प्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व जबलपुर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना पूर्व से उपलब्ध है।

 

भोपाल के नाथू बरखेड़ा में 985.76 करोड़ की लागत से बन रहा अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स

मंत्री सारंग ने केंद्रीय मंत्री ठाकुर को भोपाल के नाथू बरखेड़ा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की जानकारी देते हुए लिखा कि मध्यप्रदेश शासन भोपाल को स्पोर्टस हब बनाने के लिये प्रयासरत है, इसी संदर्भ में शासन द्वारा नाथू बरखेड़ा, भोपाल में राशि रू. 985.76 करोड़ की लागत से अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में एथलेटिक्स, हॉकी, फुटबॉल, तैराकी के साथ ही मार्शल आर्ट खेल हेतु अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना का निर्माण किया जायेगा।

 

मध्यप्रदेश में आवागमन के साथ खिलाड़ियों के लिये सुगम संसाधन उपलब्ध

मंत्री सारंग ने पत्र में नेशनल गेम्स 2023 में मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का उल्लेख करते हुए लिखा कि गोवा में आयोजित नेशनल गेम्स-2023 में मध्यप्रदेश के 314 खिलाड़ियों द्वारा 37 खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर 37 स्वर्ण, 36 रजत, 39 कांस्य इस प्रकार कुल 112-पदक अर्जित कर, देश में चौथा स्थान अर्जित किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश देश का हृदय स्थल है तथा यहां देश के सभी हिस्सों से आवागमन हेतु रेलवे के सुगम संसाधन तथा प्रतिष्ठित होटल उपलब्ध है। इन सभी को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश को नेशनल गेम्स-2025 के आयोजन का दायित्व सौपा जाता है तो निश्चित ही हम खेलों इण्डिया यूथ गेम्स-2022 की तरह ही नेशनल गेम्स-2025 का सफलतापूर्वक आयोजन करेंगे।

Kolar News 18 February 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.