Video

Advertisement


विकास के लिए जरूरी मोटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन : गडकरी
jabalpur, Motor, power, transport , Gadkari

जबलपुर। विकास के लिए चार चीजें जरूरी हैं। मोटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन। अमरीका धनवान है, इसके कारण वहां के रास्ते अच्छे नहीं हुए, बल्कि वहां के रास्ते अच्छे हैं इसलिए अमरीका धनवान है। हम सड़कें इसीलिए बना रहे हैं। इससे टूरिज्म बढ़ेगा और व्यापार बढ़ेगा। अच्छी रोड और रिसॉर्ट से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इससे प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी। यह बात केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जबलपुर के वेटरनरी कॉलेज ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में 2,327 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करते हुए कही।

वेटरेनरी ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जब मैं भाजपा अध्यक्ष था तब भारत सरकार ने मप्र को कृषि विकास का अवॉर्ड शिवराज सिंह को दिया था, इसकी मुझे खुशी है। उन्होंने कहा कि जब तक गांव, गरीब, मजदूर और किसान समृद्ध नहीं बनेंगे, तब तक देश का विकास नहीं होगा। गडकरी ने कहा कि हम मध्यप्रदेश में तीन लाख करोड़ के काम करेंगे। मप्र में कोयला है। कोयले से मिथेनॉल बनाइए। इससे वाहन चलेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे विभाग ने तय किया है कि किसान अब केवल अन्नदाता नहीं, ऊर्जादाता बनेंगे। जबलपुर क्षेत्र को जितनी बिजली लगती होगी, उतनी मैं तैयार कर दूंगा। गडकरी ने कहा, बायोमास को हम एनर्जी क्रॉप्स में कंवर्ट करेंगे। बायोमास से सीएनजी बन रही है। हमने ट्रैक्टर और कार कंपनियों से कहा कि हाइड्रोजन ट्रैक्टर और कार बनाएं। मेरे पास हाइड्रोजन कार भी है।

गडकरी ने कहा कि भारत को दुनिया की सबसे बड़ी तीसरी अर्थव्यवस्था बनाना है। इसके लिए कृषि क्षेत्र का विकास करना होगा। हमारे विदर्भ में 1000 किसानों ने आत्महत्या की। हमने वहां तालाब बनाकर दिए। इससे सिंचाई का क्षेत्र बढ़ा है। अकोला में 36 तालाब बनाकर दिए। मेरे विभाग ने एक हजार तालाब बनाकर प्रदेश सरकारों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि दौड़ने वाले पानी को चलने के लिए, चलने वाले को रुकने के लिए लगाओ और रुके हुए पानी को खेत में लगाओ। गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में और घर का पानी घर में। हमारे प्रदेश में 75 फीसदी जमीन सिंचाई क्षेत्र में आएगी तो गांव समृद्ध होंगे। किसानों की आय लाखों में होगी।

Kolar News 30 January 2024

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.