Video

Advertisement


नए साल की तैयारियों में जुटे लोग महाकाल मंदिर में बंद रहेगी शीघ्र दर्शन व्यवस्था
bhopal, People busy ,Mahakal temple

भोपाल। साल 2023 रविवार को अंतिम दिन है और सोमवार से नए साल 2024 का आगाज होने जा रहा है। ऐसे में लोग पुराने साल को विदाई देने और नए साल के जश्न की तैयारियों में जुटे हुए हैं। राजधानी भोपाल समेत प्रदेशभर में जश्न की तैयारियां चल रही हैं। लोग जहां रात में पार्टी कर पुराने साल को विदाई देंगे तो वहीं साल 2024 के पहले दिन अपने आराध्य के दर्शन कर नए साल की शुरुआत करेंगे। इस दौरान मंदिरों में अच्छी-खासी भीड़ उमड़ेगी। उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योर्लिंग भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर में आज से दो दिन तक 12 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंधन ने दर्शन की व्यवस्थाओं में बदलाव किया है।

 

 

 

रविवार तड़के श्रद्धालुओं को भगवान महाकाल की चलित भस्मारती के दर्शन कराए गए, वहीं एक जनवरी को 250 रुपये देकर शीघ्र दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। यह व्यवस्था पांच जनवरी तक जारी रहेगी। मंदिर में प्रवेश निशुल्क है। अधिकारियों का दावा है कि भीड़ भरे इन दो दिनों में भक्तों को 40 मिनट में भगवान महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे, लेकिन जब तक गणेश व कार्तिकेय मंडपम में जनदबाव कम नहीं होगा। भक्तों को शीघ्र दर्शन होने में संशय है। मंदिर प्रशासन को इन दोनों स्थानों से दर्शनार्थियों को शीघ्र बाहर निकालने की योजना बनानी चाहिए।

 

 

 

अधिकारियों का कहना है कि भक्तों की भीड़ को देखते हुए दर्शनार्थियों को आज और कल चारधाम मंदिर के सामने से प्रवेश दिया जाएगा। यहां से दर्शनार्थी त्रिवेणी संग्रहालय के समीप शक्ति पथ से होते हुए महाकाल महालोक, टनल एक व दो से होते हुए गणेश व कार्तिकेय मंडपम से भगवान के दर्शन करते हुए आपातकालीन द्वार से बाहर निकलेंगे। मंदिर समिति द्वारा जो मार्ग तय किया गया है, वह काफी चौड़ा है, इससे होते हुए श्रद्धालु तेजी से मंदिर के भीतर पहुंच जाएंगे, लेकिन गणेश व कार्तिकेय मंडप में अलग-अलग कतार में दर्शन करते हुए आपातकालीन द्वार से बाहर निकलने में सर्वाधिक समय लगता है। यहां दर्शनार्थी काफी देर तक रुकते हैं। इससे भीड़ का फ्लो रुकता है और लाइन धीरे चलने लगती है। इससे दर्शन में समय लगता है। अधिकारी जितनी योजना मंदिर के बाहर से भीड़ को भीतर लाने की कर रहे हैं। उससे कहीं अधिक जरूरत अंदर की भीड़ को तेजी से बाहर निकालने की है।

 

 

 

इधर, राजधानी भोपाल में भी नए साल के जश्न की तैयारी चल रही है। जहां होटल, रेस्टोरेंट, रिजॉर्ट सज धज कर तैयार हैं, तो वहीं इसके साथ ही पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद है। नए साल के नाम पर हुड़दंग करने वालों से निपटने के लिए भी पुलिस तैयार है। इसके लिए शहर में कई स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर भी भारी भरकम चालानी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पुलिस ब्रीथ एनालाइजर और बॉडी कैमरा के साथ तैनात रहेगी। साथ ही औचक निरीक्षण के लिए भी दस्ता तैयार किया गया है। हुक्का पीने और पिलाने वालों पर भी सख्त एक्शन लिया जाएगा। सरकार ने नए साल के जश्न को लेकर जो गाइडलाइन जारी किए है उसका पालन करना पड़ेगा, नहीं तो भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है।

 

 

इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में भी रविवार को अलसुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही है। मंदिर प्रबंधन समिति ने यहां सुरक्षा और शीघ्र दर्शन की व्यापक व्यवस्थाएं की हैं। सोमवार को यहां और अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। यही हाल अन्य शहरों का भी है।

 

 

 

Kolar News 31 December 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.