Video

Advertisement


चित्रकूट में सजा ऐतिहासिक गधा मेला
bhopal, Historic donkey fair , Chitrakoot

भोपाल। भगवान श्रीराम को तपोभूमि चित्रकूट में चल रहे पांच दिवसीय दीपावली मेले में सोमवार को भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और कामदगिरी पर्वत की परिक्रम कर भगवान कामतानाथ के दर्शन किए। यहां दीपावली के दूसरे दिन सोमवार को ऐतिहासिक गधा भी मेला लगा। औरंगजेब के जमाने से लग रहे इस मेले में फिल्मों के सितारे के नाम वाले गधे बिकने के लिए आए थे, जिनमें कटरीना, सलमान नाम के गधे भी शामिल रहे।

 

 

चित्रकूट नगर पंचायत क्षेत्र में लगे इस ऐतिहासिक गधा मेले में उप्र, मप्र, छत्तीसगढ़ और बिहार से पशु मालिक अपने-अपने गधे-खच्चर लेकर पहुंचे थे। यहां आने वाले पशु मालिक उनका नाम फिल्मी सितारों के नाम पर रखते हैं। मेले में लाए गए गधों में सलमान की कीमत उसके मालिक ने डेढ़ लाख रुपये रखी थी। हालांकि, सलमान की बोली 1.10 लाख तक पहुंच गई। कटरीना सिर्फ 41 हजार की कीमत पर बिक गई। उसे मेरठ के निशमुद्दीन ने खरीदा और अपने साथ माल वाहक से लेकर रवाना हो गए।

 

 

ठेकेदार रमेश पांडेय ने बताया कि यह मेला औरंगजेब के जमाने से लग रहा है। कोरोना काल में जरूर यह मेला नहीं लग पाया था। इस बार लगभग दो हजार गधे व खच्चर मेले में लाए गए हैं।

 

 

चित्रकूट नगर पंचायत के सीएमओ विशाल सिंह ने बताया कि मेला स्थल पर व्यवस्था प्रशासन की तरफ से कराई गई है। इसी स्थान पर एक मंदिर भी बना हुआ है, जिसे औरंगजेब मंदिर के नाम से पहचाना जाता है। कुछ स्थानों पर है उपयोगिता गधों व खच्चरों का कई स्थानों पर भवन निर्माण सामग्री के अलावा अन्य सामान की ढुलाई के लिए उपयोग किया जाता है। आधुनिक दौर में इनकी उपयोगिता में कमी आई है। पुरानी बसाहट वाले शहरों व कस्बों में ये अभी भी बेहद उपयोगी हैं। मेले में कद-काठी और नस्ल देख कर ग्राहक उनके दाम लगाते हैं।

 

Kolar News 14 November 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.