Video

Advertisement


बाघ के हमले से एक महिला की मौत
seoni,woman died ,tiger attack

सिवनी। जिले के पेंच टाइगर रिजर्व के अरी बफर जोन के बीट मोहगांव अंतर्गत बुधवार को गश्ती के दौरान पेंच प्रबंधन को वनकक्ष आरएफ 217 में एक मानव पैर का हिस्सा मिला, जिसके तलाशी के दौरान के अन्य शरीर के अन्य अंग मिले जिसकी मृत्यु वन्यप्राणी बाघ के हमले से हुई है। इसकी पुष्टि पेंच टाइगर रिजर्व के उपसंचालक रजनीश सिंह ने की है।

 

उन्होंने हिस को बताया कि बुधवार को पेंच टाइगर रिजर्व, सिवनी के अरी (बफर) परिक्षेत्र के कर्मचारियों एवं सुरक्षा श्रमिकों द्वारा वनगश्ती के दौरान बीट मोहगांव के वनकक्ष आर.एफ.217 में एक मानव पैर का हिस्सा व समीप में एक साड़ी एवं गले में पहने जाने वाला आभूषण (मंगलसूत्र) पडा दिखाई दिया। क्षेत्र के आसपास तलाशी के दौरान शरीर के अन्य भाग एवं वन्यप्राणी बाघ के पदचिन्ह एवं वन्यप्राणी बाघ द्वारा महिला को घसीटने के निशान मौके पर दिखाई दिये। चूंकि वनक्षेत्र के समीप के गांव रमपुरी की एक महिला जिनका नाम जयवंती (55)पत्नी टेकचंद पन्द्रे निवासी रमपुरी, तहसील कुरई, जिला सिवनी था, जो 21 अक्टूबर 23 से लापता थी एवं जिसकी तलाश वन विभाग एवं ग्रामीणों द्वारा विगत 03 दिनों से की जा रही थी, उक्त महिला के होने के संदेह के आधार पर गुमशुदा महिला जयवंती पन्द्रे के परिवार वालों को सूचना देकर मौका स्थल पर बुलाया गया।

 

बताया गया कि मृतक महिला के पुत्र अशोक पन्द्रे एवं पति टेकचंद पन्द्रे ने मौका स्थल पर पड़े मानवीय शरीर के अवशेषों एवं पास में पड़ी साड़ी व गले में पहने जाने वाले आभूषण (मंगलसूत्र) को वन, पुलिस एवं राजस्व तथा मौके पर उपस्थित ग्रामीणों के समक्ष पहचानकर मृतक की शिनाख्त श्रीमति जयवंती पन्द्रे पत्नी टेकचंद पन्द्रे के रूप में की।

 

घटना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए उप संचालक, पेंच टाइगर रिजर्व, सिवनी के द्वारा मृतक महिला के घर पहुंचकर उनके परिवारजनों को 800000 (आठ लाख) रुपये का जनहानि क्षतिपूर्ती मुआवजा राशि का चेक सौंपा गया।

पेंच प्रबंधन ने वनक्षेत्र से लगे गांवों में लगातार मुनादी करवाई जा रही है एवं ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि जंगल के अंदर अकेले न जाये एवं आवश्यक होने पर जंगल में शोरगुल करते हुए चलें, बाघ या अन्य हिसंक वन्यप्राणी दिखाई देने पर तत्काल वन विभाग को सूचित करें।

Kolar News 25 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.