Video

Advertisement


मध्य प्रदेश को विकास में टॉप पर ले जाने की गारंटी मोदी की: प्रधानमंत्री
bhopal, Modi

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश को विकास में टॉप पर ले जाने की मोदी की गारंटी है। लंबे समय तक जो पार्टी सत्ता में रही, उसने जनजातीय बंधुओं और उनके सम्मानित वीरों, नेताओं को कभी सम्मान नहीं दिया। आजादी के बाद दशकों तक एक ही दल का शासन रहा। आजादी सिर्फ एक ही परिवार के कारण नहीं मिली। हमने सबका सम्मान किया।

 

प्रधानमंत्री गुरुवार को जबलपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर रानी दुर्गावती के स्मारक के भूमिपूजन के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों से जुड़ी 12 हजार करोड़ से अधिक राशि की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास भी किए। उन्होंने कहा कि उन महापुरुषों को नहीं भुलाया जाना चाहिए, जिनके त्याग और शौर्य के फलस्वरूप आजादी मिली। पूर्वजों का ऋण चुकाना आवश्यक है। वीरांगना रानी दुर्गावती का जीवन हमें सर्वजन हिताय की सीख देता है। जबलपुर में बनने वाला वीरांगना रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक एवं उद्यान हर माता और हर नौजवान को यहां आने के लिए आकर्षित करेगा और प्रेरणा देगा। यह एक अनोखा यात्रा धाम बनेगा।

 

 

उन्होंने कहा कि जनजातीय समाज के आजादी के आंदोलन में योगदान का स्मरण किया जा रहा है। यह पवित्र कार्य है। उन्होंने देशवासियों को इस स्मारक के भूमिपूजन पर बधाई देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा कि जनजातियों के लिए अटलजी के कार्यकाल में अलग मंत्रालय बनाया गया था। जनजातियों के विकास के लिए बजट भी बढ़ाया गया। सरकार ने जनजातियों का सम्मान सुनिश्चित किया है। देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद को पहली बार जनजातीय समाज की प्रतिनिधि ने सुशोभित किया है।

 

 

मोदी ने कहा कि हले सिर्फ आठ या दस वनोपजों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया था। अब केंद्र सरकार ने 90 से अधिक वन उपज को एम.एस.पी. के दायरे में लाया है। जी-20 की बैठकों में भी विशेष अतिथियों को कोदो और कुटकी जैसे मिलेट के पकवान परोसे गए। उन्होंने कहा कि 13 हजार करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना भी लागू की गई है। गरीबों की सरकार गरीबों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

 

 

उन्होंने कहा कि आज का दिन मध्य प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है। जहां इंदौर में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का लोकार्पण हो रहा है। इसमें करीब एक हजार ऐसे पक्के घर बन रहे हैं, जिनमें इनोवेटिव तकनीक का उपयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि मैं मां नर्मदा की पुण्य भूमि को प्रणाम करता हूँ। मैं भी माँ नर्मदा की गोद से आया हूँ। जब रानी दुर्गावती गौरव यात्रा के समापन में मध्य प्रदेश आया था, तब आह्वान किया था कि रानी दुर्गावती के स्मारक का पवित्र कार्य होना चाहिए। आज यह भूमिपूजन सम्पन्न हुआ है। जबलपुर का नया रूप देखने को मिल रहा है। महाकौशल में मंगल है, उमंग और उत्साह है।

 

 

उन्होंने कहा कि योजनाओं से किस तरह लोगों का जीवन अच्छा होता है, इसका उदाहरण उज्ज्वला योजना है। किसी भी परिवार में मां जब लकड़ी या कोयले को जलाकर खाना पकाती है, तब वह अपने शरीर के लिए हानिकारक धुएं के दुष्प्रभाव से मुक्त नहीं रहती। आज देश में गरीब परिवार की करोड़ों बहनों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मिला है। रियायती दर पर सिलेंडर भी मिल रहा है। रक्षाबंधन पर सरकार ने बहनों को उपहार दिया।

 

 

त्रि-शक्ति ने भ्रष्ट तंत्र को तहस-नहस किया

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी खजाने को लूटने वालों पर कार्रवाई की गई है। सरकार का संकल्प है कि किसी को सरकारी धन राशि लूटने नहीं दी जाएगी। जन धन, आधार और मोबाइल की त्रि-शक्ति से भ्रष्ट तंत्र को तहस-नहस कर दिया गया। टेक्नोलॉजी का उपयोग कर करीब 11 करोड़ फर्जी नामों को हटाने का कार्य किया गया। इन नामों की वजह से असली हकदारों के स्थानों पर खजाना लूटने वाले लोग हावी हो गए थे। अब वास्तविक गरीबों को पैसा मिल रहा है।

 

रानी दुर्गावती स्मारक डाक टिकट जारी

 

प्रधानमंत्री के आह्वान पर कार्यक्रम में वीरांगना रानी दुर्गावती अमर रहे के नारे भी गूंजे। प्रधानमंत्री ने सबसे वीरांगना रानी दुर्गावती को नमन किया। उन्होंने रानी दुर्गावती अमर रहे का नारा लगाकर उपस्थित जनसमुदाय को यह नारा लगाने का आव्हान किया। इसके साथ ही भारत माता की जय के नारे भी लगाए गए। प्रधानमंत्री ने वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक डाक टिकट भी जारी किया और स्मारक सिक्कों का लोकार्पण किया। उन्होंने रानी दुर्गावती स्मारक के संबंध में प्रदर्शित लघु फिल्म भी देखी। स्मारक का निर्माण 21 एकड़ क्षेत्र में किया जाएगा। यहां रानी दुर्गावती की प्रतिमा की स्थापना की जाएगी।

Kolar News 6 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.