Video

Advertisement


सिवनी में महसूस किए गए भूकंप के झटके
seoni, Earthquake

सिवनी। जिले में शनिवार की शाम को 5 बजकर 58 मिनिट 30 सेंकड पर (17.58ः30) रियेक्टर स्केल पर 1.8 तीव्रता का भूकंप का झटका दर्ज किया गया है, जिसका एपीसेंटर 5 किलोमीटर गहराई में स्थित है।

 

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलाजी की वेबसाइट के अनुसार सिवनी जिले में शुक्रवार की शाम को 6 बजकर 46 मिनिट 53 सेंकडे पर रियेक्टर स्केल पर 2.9 तीव्रता का भूंकप 18.46ः53 आईएसटी अक्षांश 22.05 देशांतर 79.59, परिणाम 2.9 गहराई 5 किमी एवं शनिवार की शाम को भूंकप उत्पत्ति समय 30 सितम्बर 17.58ः30 आईएसटी अक्षांश 22.09 देशांतर 79.69 , परिमाण 1.8 गहराई 5 किमी पर दर्ज हुआ है। इस भूकंप के झटके से जिलेवासियों में भय का माहौल था। हालाकि भूकंप से किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान होने की सूचना नहीं है।

 

 

ज्ञात हो कि नगरीय क्षेत्र सहित जिला मुख्यालय से लगे ग्राम डूंडासिवनी, छिड़िया पलारी व आसपास के ग्रामों में भूकंप जैसे हल्के झटके आमजन द्वारा बीतें दो-तीन दिनों से महसूस किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष भी इस तरह के भूकंप व भूकंप जैसे तेज झटके आमजनों ने महसूस किए गए थे।

 

 

वर्ष 2020 में दर्ज किये गये 5 भूंकप, 22 नवंबर को रहा सबसे तीव्रता वाला भूंकप-

 

जिले में 01 अक्टूबर को भूंकप समय 11ः49ः09 आईएसटी अक्षांश 22.11 देशांतर 79.59, परिमाण 3.6, गहराई 5 किमी दर्ज किया गया था। 21 सितम्बर को 06ः05ः58 आईएसटी अक्षांश 22.06, देशांतर 79.62, परिमाण, 2.1 और गहराई 10 किलोमीटर दर्ज किया था। पिछले वर्ष अक्टूबर-नवंबर का महीना भूकंप का रहा। यहां 50 से ज्यादा भूगर्भीय कंपन लोगों ने महसूस किये वहीं रिएक्टर स्केल पर 5 बार भूकंप के झटके दर्ज किये है। जिसमें 27 अक्टूबर में पहला भूकंप 3.3 तीव्रता, 31 अक्टूबर को दिन में दो बार तीव्रता 3.1 और 3.5 रही. वहीं 9 नवंबर को तीव्रता 3.4 , 22 नवंबर को 4.7 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

 

 

जल रिसाव की वजह से महसूस किया जा रहा कंपन-

 

जिला प्रशासन द्वारा बीते वर्ष 22 सितम्बर 21 को जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया भारत सरकार को प्रभावी क्षेत्रों में सर्वे का अनुरोध किया गया था। इसके बाद जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया की टीम 24 सितम्बर 21 को जिले में पहुंची। जियोलॉजिस्ट एम.एस.पठान के निर्देशन में टीम ने कम्पन प्रभावी क्षेत्र आमाझिरिया, राघादेही, बींझावाड़ा, डूंडासिवनी, इंदावाड़ी, गहरानाला, चूना भट्टी, बिठली, मानेगांव, कोहका, माथाटोला, रिंझाई एवं सेलुआ तथा अन्य क्षेत्र का निरीक्षण करने के साथ ही स्थानीय व्यक्तियों से चर्चा की गई।

 

सर्वे की रिपोर्ट 1 अक्टूबर को प्राप्त हुई, जिस पर कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया के एडिशनल डायरेक्टर हेमराज सूर्यवंशी से विस्तृत चर्चा की गई। सूर्यवंशी द्वारा बताया गया कि विगत दिवसों से सिवनी जिले में महसूस किया जा रहे सौम्य झटके हैं, जो कि पानी के रिसाव के कारण होते हैं। यह सौम्य झटकों से नुकसानी की संभावना नहीं होती है। जिला प्रशासन द्वारा आमजनों से इन भू- घटनाओं से भयभीत न होते हुए सतर्कता बरतने की अपील की गई थी।

 

 

घरों से बाहर निकले लोग-

 

बीते दिन मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामों के आमजनों ने झटका महसूस किया और घर से बाहर निकलकर सडकों पर आ गये। कंपन के कारण लोगों की गहरी नींद भी टूट गई और वह घर के बाहर खडे होने को मजबूर हो गये। आमजनों के अनुसार बीते दो तीन दिनों से भूगर्भीय हलचल हो रही है। इनमें से सबसे तेज भूंकप को लोगों ने शुक्रवार को सुबह महसूस किए था।

 

सीसीटीवी कैमरे मे कैद हुई भूगर्भीय हलचल-

 

बीते दिनों आये भूंकप की हलचल को कई दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान में लगे कैमरे में कैद किया है।

 

सुरक्षित और सतर्क रहने के दिये संदेश-

 

सोशल मीडिया में जिलेवासियों द्वारा कहा गया कि यह भूंकप जिलेवासियों को डरा रहे हैं, आप सतर्क रहिये, सुरक्षित रहिये।

 

 

भूकंप के संबंध में जिलेवासियों से पुलिस अधीक्षक ने की थी अपील-

 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020 में तात्कालीन पुलिस अधीक्षक ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कि भूकंप आने के पूर्व की तैयारी में आपदा किट (बैग) बनाकर रख लें, जिसमें मोबाईल, जरूरी कागजात, टार्च, माचिस, मोमबत्ती, खाने पीने का सामान, कुछ रुपये व जरूरी दवाएं शामिल हो प्राथमिक चिकित्सा किट अपने घरों में अवश्य रखे।

 

मकान के जर्जर एवं क्षतिग्रस्त हिस्सों की मरम्मत करा ले। झूमर, पंखे, भारी टांगने वाली वस्तुओं के नीचे न सोए। ज्वलनशील पदार्थों एवं गैस सिलेण्डर को सुरक्षित स्थान पर रखें। घर के बिजली के कनेक्शन व तारों को चैककर मरम्मत करवा ले एवं घर की बिजली सप्लाई हेतु मेन स्विच अवश्य लगवाये।

Kolar News 1 October 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.