Video

Advertisement


भोपाल- इंदौर- सागर संभाग में ऑरेंज अलर्ट
Bhopal, Orange alert , Indore-Sagar division

भोपाल। बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुए मानसूनी सिस्टम की वजह से पूरा प्रदेश तरबतर हो गया है। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। इससे नदियां उफान पर हैं और डैम छलकने लगे हैं। शुक्रवार सुबह से ही भोपाल, नर्मदापुरम और छिंदवाड़ा में तेज बारिश हो रही है। गुरुवार को भी भोपाल, जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर समेत 20 से ज्यादा जिलों में पानी गिरा। ऐसा ही मौसम शुक्रवार को भी रहेगा। मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन और सागर संभाग में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 36 जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

मध्यप्रदेश में 13 सितंबर से बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 15 और 16 सितंबर को तेज बारिश की चेतावनी दी है। गुरुवार को खंडवा, खरगोन, मलाजखंड, जबलपुर, नौगांव, नरसिंहपुर, भोपाल, इंदौर, खजुराहो, सागर, रायसेन ग्वालियर, गुना, उज्जैन, मंडला, धार, नर्मदापुरम, पचमढ़ी और बैतूल में भी बारिश हुई। शाम तक खंडवा में सबसे ज्यादा 45 मिमी यानी 1.77 इंच पानी गिर गया। वहीं, खरगोन में एक इंच बारिश हुई। मलाजखंड में आंकड़ा एक इंच के करीब रहा। जबलपुर, नौगांव, नरसिंहपुर में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। देर रात तक बारिश का दौर चलता रहा। बारिश की वजह से नर्मदापुरम में तवा बांध के गेट दूसरी बार खोलना पड़े। बांध का जलस्तर अधिकतम लेवल 1166 फीट को पार कर गया। यानी 17 दिन पहले यह लबालब हो गया। इससे पहले 19 अगस्त को बांध के गेट खोले गए थे। हालांकि, बारिश जारी रहती है तो फिर से तवा डैम के गेट खोलने पड़ सकते हैं।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, उत्तरी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती ओडिशा तट के आसपास से कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। वहीं, चक्रवाती हवाओं का घेरा भी बना हुआ है। जिसके अगले दो दिन में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं, मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, शिवपुरी, सीधी, जमशेदपुर होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर गुजर रही है। इस कारण मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर चल रहा है। 18 सितंबर तक यह सिस्टम सक्रिय रहेगा। इसके बाद फिर नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा, जो 24 सितंबर तक रहेगा।

 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भोपाल, विदिशा, सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, श्योपुरकलां, इंदौर, देवास, आगर, शाजापुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सागर जिले में अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। जबलपुर, कटनी, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, अशोकनगर और गुना जिले में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, रीवा, सिंगरौली, सीधी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Kolar News 15 September 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.