Video

Advertisement


महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए लागू होगा ड्रेस कोड
ujjain, Dress code ,Mahakaleshwar temple

उज्जैन। उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश के लिए ड्रेस कोड लागू किया जाएगा। आम श्रद्धालुओं को मंदिर के गर्भगृह में धोती-सोला पहनकर प्रवेश मिलेगा, जबकि महिलाओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही जल्द ही सभी श्रद्धालुओं के लिए गर्भगृह खोला जाएगा। यह निर्णय गुरुवार शाम को हुई महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया गया।

 

 

 

उज्जैन कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में महाकाल लोक के कंट्रोल रूम में गुरुवार देर शाम हुई बैठक में तय किया गया कि उज्जैनवासियों को सप्ताह में एक दिन भस्म आरती में नि:शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार का दिन तय किया है। इसमें भक्तों की क्षमता 300 से 400 के बीच रखी जाएगी।

 

 

 

गौरतलब है कि विशेष दिनों यानी जब आम श्रद्धालुओं का गर्भगृह में प्रवेश बंद होता है, तब ड्रेस कोड अनिवार्य रहता है। यानी गर्भगृह में प्रवेश करने वालों को धोती व सोला पहनना होता है। अब तक आम दिनों में सभी श्रद्धालुओं को सामान्य कपड़े पहनकर प्रवेश दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। गर्भगृह खुलने के बाद आम श्रद्धालुओं को भी धोती-सोला पहनने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। वहीं, महिलाओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य होगा।

 

एक घंटे चली बैठक के बाद कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर के गृर्भग्रह में प्रवेश को लेकर श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू करने का फैसला लिया है। करीब ढाई महीने से बंद गर्भगृह को खोलने को लेकर अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए अगले सप्ताह फिर बैठक होगी। हालांकि रोजाना करीब दो से ढाई लाख श्रद्धालु रोजाना मंदिर आ रहे हैं। सभी को गर्भगृह में प्रवेश देना संभव नहीं है।

 

 

सबसे बड़े अन्न क्षेत्र का उद्घाटन अगले सप्ताह

कलेक्टर ने बताया कि अगले हफ्ते महाकाल मंदिर में अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया जाएगा। इसका उद्घाटन करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आ सकते हैं। दावा है कि यह पूरे भारत का सबसे बड़ा अन्न क्षेत्र होगा। इसमें दिन भर में एक लाख लोगों को खाना खिलाया जाएगा। पूरा अन्य एयर कूल्ड बनाया गया है। बैठक में मंदिर प्रशासक संदीप सोनी, एसपी सचिन शर्मा, महानिर्वाणी के महंत विनीत गिरि, महापौर मुकेश टटवाल मौजूद रहे।

 

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ रेसलर सौरव गुर्जर ने किए भगवान महाकाल के दर्शन

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ एनएक्सटी में सांगा के नाम से पहचाने जाने वाले भारतीय रेसलर सौरव गुर्जर ने गुरुवार को उज्जैन पहुंचकर महाकलेश्वर मंदिर में दर्शन किए। गर्भगृह के गेट से बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया। धोती-सोले में गुर्जर ने नंदी हॉल में बैठकर एक घंटे तक महाकाल का ध्यान लगाया।

Kolar News 15 September 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.