Video

Advertisement


बंगाल की खाड़ी से सक्रिय हुआ दमदार सिस्टम तरबतर होगा पूरा प्रदेश
bhopal,Madhya Pradesh,Bay of Bengal

भोपाल। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को बंगाल की खाड़ी में जो नया सिस्टम सक्रिय हुआ है, वो इतना दमदार है कि उसके प्रभाव से मध्यप्रदेश का करीब 90 प्रतिशत हिस्सा तरबतर हो जाएगा। सितंबर माह के 13 दिन में पूरे महीने के कोटे की 67 फीसदी तक बारिश हो चुकी है, जबकि 24 सितंबर तक प्रदेश में मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान है।

मध्यप्रदेश में 5-6 सितंबर से ही बारिश का दौर जारी है। इस कारण कई जिलों में बारिश की तस्वीर ठीक हुई है। हालांकि, अभी भी ओवरऑल आंकड़ा 12% कम है। इसमें पूर्वी हिस्से में 10% कम और पश्चिमी हिस्से में औसत से 14% कम पानी गिरा है। 1 जून से अब तक औसत 30.42 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 34.65 इंच बारिश होना चाहिए थी। वर्तमान सिस्टम के प्रभाव से बुधवार को मध्यप्रदेश के 8 जिलों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी रहा। भोपाल, बैतूल, धार, ग्वालियर, नर्मदापुरम, इंदौर, पचमढ़ी, रतलाम और शिवपुरी में बारिश हुई।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी ओडिशा तट के आसपास से लो प्रेशर एरिया (कम दवाब का क्षेत्र) एक्टिव हो गया है। इससे मध्यप्रदेश में पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। बुधवार से ही पूर्वी प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने लगी। वहीं, अन्य क्षेत्रों में मध्यम से हल्की बारिश हुई। जबलपुर-शहडोल संभाग में ऑरेंज अलर्ट है। प्रदेश के 90% हिस्से में अगले 5 से 6 दिन तक कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। 18 सितंबर तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा। उन्होंने बताया कि 19-20 सितंबर से एक और साइकोनिक सकुर्लेशन (चक्रवाती घेरा) बनेगा। जिसके असर से 21 से 24 सितंबर तक पूरे प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होगी।

 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में शहडोल, डिंडोरी, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, गुना, अशोकनगर, सिंगरौली, रीवा, सतना, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में तेज बारिश हो सकती है। जबकि भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सीधी, उमरिया, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Kolar News 14 September 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.