Video

Advertisement


मप्र: मंगलवार से हट सकता है बारिश पर लगा ब्रेक
bhopal, Meteorological Department ,rain break

भोपाल। प्रदेश में कम वर्षा के कारण सूखे की आशंका को बढ़ा दिया है। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सोमवार को वर्षा की कामना से भगवान महाकाल से प्रार्थना कर रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेश के चिंतित किसानों और नागरिकों को खुशखबरी दी है। विभाग का कहना है कि बीते 11 दिनों से प्रदेश में मानसून पर लगा ब्रेक मंगलवार से हट सकता है। बंगाल की खाड़ी से मानसूनी सिस्टम एक्टिव होने से एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है। सोमवार को कुछ हिस्सों में ही बारिश होगी, लेकिन 5 सितंबर से अधिकांश हिस्सों में सिस्टम एक्टिव हो जाएगा।

 

तेज बारिश से पहले फिलहाल प्रदेश में गर्मी का असर है। भोपाल में रविवार को पूरे दिन तीखी धूप खिली रही। वहीं, उमस का असर भी रहा। इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और उज्जैन में भी गर्मी का असर देखने को मिला। ग्वालियर में पारा सबसे ज्यादा रहा। इधर, दोपहर बाद नर्मदापुरम जिले के इटारसी में कुछ देर तक तेज बारिश हुई। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में मानसून ने 24 जून को एंट्री की थी। शुरुआती कुछ दिनों में अच्छी बारिश हुई और ज्यादातर जिले सरप्लस में चले गए थे, लेकिन जुलाई और फिर अगस्त में मानसून ने बेरुखी दिखाई। इसके चलते प्रदेश में 1 जून से अब तक ओवरऑल बारिश का आंकड़ा 18% तक गिर चुका है। प्रदेश में अब तक औसत 26.07 इंच बारिश हुई है, जबकि अब तक 31.81 इंच बारिश हो जानी चाहिए थी। प्रदेश की सामान्य बारिश औसत 37.36 इंच है।

 

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि सोमवार को प्रदेश में मानसून ब्रेक खत्म हो जाएगा। ऐसा बंगाल की खाड़ी में सिस्टम एक्टिव होने से होगा। 6 से 7 सितंबर तक लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो सकता है। इससे पूर्वी हिस्से में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी मौसम बदला रहेगा। यह सिस्टम 18 से 19 सितंबर तक एक्टिव रह सकता है।

 

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में धूप-छांव वाला मौसम रहेगा। राजधानी भोपाल में बादल रहेंगे, जबकि जबलपुर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। पूर्वी हिस्से में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान भी है। ग्वालियर, इंदौर में गर्मी का असर रह सकता है।

Kolar News 4 September 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.