Video

Advertisement


म.प्र.: दो सिस्टम सक्रिय आज से हटेगा मानसून पर लगा ब्रेक
bhopal, MP, Two active systems

भोपाल। प्रदेश के अधिकांश जिलों में 5 अगस्त से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है, जो आज 13वें दिन हट सकता है। इसकी वजह हैं वो दो सिस्टम जो अब सक्रिय हो गए हैं। चक्रवाती हवाओं के घेरे और ट्रफ लाइन के गुजरने से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले कुछ दिन बारिश होगी। 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश भी हो सकती है। भोपाल, इंदौर और उज्जैन संभाग में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा।

 

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एचएस पांडे ने बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन बंगाल की खाड़ी में बन रहा है। इससे 18 अगस्त से कम दबाव के क्षेत्र में मौसम बदलने की संभावना है। गुरुवार से ही नमी आना शुरू हो जाएगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा। 19 और 20 अगस्त को मानसूनी गतिविधियां बढ़ जाएंगी। रीवा-शहडोल संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा 18 अगस्त से ही ट्रफ लाइन के गुजरने से भी बारिश का दौर शुरू होगा। रीवा-शहडोल संभाग के सतना, सीधी, सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर, शहडोल और उमरिया में तेज बारिश होगी। जबलपुर में भी कहीं-कहीं हल्की और तेज बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में असर कम रहेगा।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भोपाल, सीहोर, राजगढ़, रायसेन, विदिशा, इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर और नीमच में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। नर्मदापुरम संभाग में भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है। ग्वालियर-चंबल संभाग के ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में भी बारिश का दौर जारी रह सकता है।

 

बीते 24 घंटे में प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश दर्ज की गई है। दमोह में 0.82 इंच, जबलपुर में 0.76, सिवनी में 0.17 और नर्मदापुरम में 0.09 इंच बारिश हुई। यहां बुधवार शाम से रात्रि तक भी हल्की बारिश हुई। इसके अलावा टीकमगढ़ , नौगांव, उमरिया, उज्जैन, इंदौर, धार और भोपाल में भी हल्की बारिश हुई। पिछले कई दिन से मानसूनी सिस्टम नहीं होने से मध्यप्रदेश में औसत बारिश का आंकड़ा 7% तक गिर गया है। पूर्वी हिस्से में 5% और पश्चिमी हिस्से में 9% कम बारिश हुई है।

Kolar News 17 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.