Video

Advertisement


आज से शुरू होगा पचमढ़ी में नागद्वारी मेला
narmadapuram, Nagdwari fair , Pachmarhi

नर्मदापुरम। जिले के पचमढ़ी में करीब 100 सालों से लगता आ रहा नागद्वारी का मेला आज शनिवार से शुरू हो रहा है। मेला 22 अगस्त तक चलेगा। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए प्रशासन ने अपनी ओर से पर्याप्त इंतजाम किए हैं। वहीं, महाराष्ट्र से आए कई सेवा मंडलों ने भी अपने पंडाल लगाए हैं।

 

नागद्वारी मेले की शुरुआत करीब एक सदी पहले हुई थी, तब से लेकर यह मेला लगातार लगता रहा हे। मेले में आए श्रद्धालु करीब 15 किलोमीटर की पदयात्रा करके चौरागढ़ पहाड़ पर स्थित नागद्वार मंदिर पहुंचते हैं तथा भगवान शिव और नागदेवता के दर्शन करते हैं। इस दौरान यात्रियों को दुर्गम रास्तों और पगडंडियों से गुजरते हुए सात पहाड़ पार करना होते हैं। इसके चलते यात्रा में करीब दो दिन का समय लग जाता है। इस बार इस यात्रा में राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात से करीब पांच लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद की जा रही है। नागद्वार मंदिर सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में आता है, जिसे हर साल नागद्वारी मेले के दौरान सिर्फ 10-11 दिनों के लिए आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जाता है।

 

 

मेले में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, आरआई के साथ ही जिला प्रशासन के अनेक अधिकारी मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही, करीब 550 पुलिस बल, 130 होमगार्ड, 50 आपदा मित्र,12 एसडीआरएफ के जवान भी व्यवस्थाएं संभालेंगे। मेला अवधि के दौरान पचमढ़ी जाने वाली स्लीपर कोच बसों के परिवहन पर रोक लगाई है। श्रद्धालुओं व सैलानियों के लिए सड़कों की मरम्मत की गई है साथ ही जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए गए हैं, जिससे श्रद्धालु भटके नहीं। इसके अलावा, यात्रा के दौरान डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ ही दवाओं का इंतजाम रहेगा।

Kolar News 12 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.