Video

Advertisement


बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में फिर एक बाघिन की मौत
umaria, tigress died , Bandhavgarh Tiger Reserve

उमारिया। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ टाइगर रिजर्व में बांघों की मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां फिर एक बाघिन की मौत हो गई है। बुधवार को पनपथा कोर परिक्षेत्र के पथरहठा बीट के जंगल बाघिन का क्षत विक्षत अवस्था में शव संदिग्ध हालात में मिला है। प्रथम दृष्टया बाघिन का शव तीन से चार दिन पुराना लग रहा है। यह जानकारी भी मिली है कि बाघिन के शरीर में घाव के निशान हैं। सूचना के बाद पार्क प्रबंधन के अधिकारी, फोरेंसिक टीम और डाग स्क्वाड के साथ घटनास्थल पहुंचे। जांच के बाद मृत बाघिन के शव को जलाकर अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

 

 

बता दें एक माह के भीतर बांधवगढ में तीन बाघों की मौत हो चुकी है, जिसमे दो बाघिन और एक बाघ शामिल है। पिछले महीने बांधवगढ़ में दो बाघों की मौत हो गई थी। दोनों ही बाघ मानपुर रेंज के अंतर्गत देवरी बीट में मृत पाए गए थे। एक बाघ की मौत 16 जुलाई को मानपुर रेंज के देवरी बीट में हुई थी। ग्राम मढ़उ के पास घायल बाघिन मिली थी, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। जबकि दूसरे भाघ की मौत 21 जुलाई को मानपुर रेंज के देवरी बीट आरएफ 363 में हो गई थी। यहां बाघ का एक सप्ताह पुराना शव पाया गया था।

 

 

इस साल बांधवागढ़ में जनवरी से लेकर अब तक सात बाघों की मौत हो चुकी है। इनमें 4 फरवरी 2023 को घुनघुटी रेंज के बलवई बीट में मुड़ना नदी के किनारे बाघ का शव मिला था। इसके बाद 2 मार्च 2023 को खितौली रेंज के डोभा बीट के कक्ष क्रमांक 374 में 18 महीने के मादा बाघ शावक का शव पाया गया। फिर, 3 अप्रैल 2023 को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा बफर के बिरुहली बीट के कक्ष क्रमांक 406 जुट्टा तालाब के पास बाघ के हमले में डेढ से तीन महीने के शावक की मौत हुई थी। इसके बाद 8 मई 2023 को पनपथा बफर के ग्राम करौंदिया में 10 वर्षीय बाघ का शव पाया गया, जबकि 18 मई 2023 को बांधवगढ़ के झोरझोरा में मादा बाघ शावक का शव पाया गया। इसके बाद 16 जुलाई 2023 मानपुर रेंज के देवरी बीट में ग्राम मढ़उ के पास घायल बाघिन मिली, जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। फिर 21 जुलाई 2023 को भी मानपुर रेंज कर देवरी बीट आरएफ 363 में बाघ का एक सप्ताह पुराना शव पाया गया था।

Kolar News 10 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.