Video

Advertisement


मध्य प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
bhopal, Heavy rain warning ,Madhya Pradesh

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात बनते जा रहे हैं। तेज बारिश के कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का दमोह दौरा स्थगित हो गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसे देखते हुए नर्मदा नदी के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

 

मध्यप्रदेश में गुरुवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा। राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है।

 

 

नर्मदापुरम में बढ़ा बाढ़ का खतरा

 

लगातार बारिश और गुरुवार रात आठ बजे बरगी डैम के गेट खोले जाने से नर्मदापुरम में नर्मदा के जलस्तर में वृद्धि का खतरा बढ़ गया है। बरगी डैम में 8 हजार घन मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी आ रहा है। रात को बांध का जलस्तर 420.55 मीटर तक पहुंच गया। उच्चतम जलस्तर 422.76 मीटर है। बांध 80% भर चुका है। नर्मदापुरम में जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री वी.के. जैन ने बताया है कि बरगी डैम का जलस्तर 420.65 मीटर हो गया है। इसे नियंत्रित करने के लिए 15 गेट 1.76 मीटर तक खोले गए हैं, जिससे सेठानी घाट सहित समस्त घाटों पर जलस्तर 20 से 30 फीट बढ़ सकता है। सेठानी घाट पर खतरे का निशान 967 फीट पर है। लेकिन अगर जलस्तर 954 फीट पर भी पहुंच गया तो भी खतरा तो बना रहेगा। इधर, तवा डैम का जलस्तर भी 1156 फीट को पार कर गया है। जिले में लगातार बारिश जारी है। मौसम विभाग ने भी भारी बारिश की चेतावनी दी है।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि कम दबाव का सिस्टम उत्तर पूर्वी मध्यप्रदेश के रीवा-सतना के ऊपर से गुजर रहा था, जो अब नजदीक आ गया है। इस वजह से पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो रही है। प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम समेत अन्य संभाग में भी सिस्टम का असर है। शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा। स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला में अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। भोपाल, सीहोर, राजगढ़, हरदा, इंदौर, देवास, शाजापुर, ग्वालियर, मुरैना, सतना, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, डिंडोरी, सागर, टीकमगढ़, विदिशा, रायसेन, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड, श्योपुरकलां, दतिया, पन्ना, निवाड़ी, छतरपुर, दमोह और बालाघाट में भी तेज बारिश हो सकती है। जबकि बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, सिंगरौली और सीधी में हल्की बारिश होगी।

Kolar News 4 August 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.