Video

Advertisement


प्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
bhopal, Warning , heavy rain

भोपाल। प्रदेश के विभिन्न जिलों में जारी मानूसन की गतिविधियों के चलते तेज बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन प्रभावित होने लगा है। उज्जैन में भारी बारिश के चलते महाकाल मंदिर में पानी घुस गया। स्थिति को देखते हुए जिला कलेक्टर ने शनिवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं, मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के 13 जिलों में भारी और 39 जिलों में हल्की बारिश की आशंका जताई है।

 

 

प्रदेश के उज्जैन में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। महाकाल मंदिर के गणेश और नंदी मंडपम में बारिश का पानी भर गया। शनिवार को भी भारी बारिश के अलर्ट के कारण उज्जैन कलेक्टर ने नर्सरी से 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। गंभीर नदी में लगातार पानी बढ़ रहा है। राजधानी भोपाल में खराब मौसम के कारण शुक्रवार रात दिल्ली- भोपाल की इंडिगो फ्लाइट इंदौर डायवर्ट करना पड़ी। भोपाल में भी शुक्रवार देर रात गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। यहां कोलार डैम के दो गेट खोले गए हैं। हरदा में पहाड़ी नदी स्यानी उफान पर है। जिले की सिराली तहसील के पहटकला गांव में नदी किनारे बना श्याम सिंह बाबा मंदिर डूब गया। तेज बारिश होने से सीहोर के कोलार डैम के 2 गेट खोल दिए गए हैं। सीहोर जिले के इछावर में निचले इलाकों में पानी भर गया। पार्वती, सीप और कोलार नदी उफान पर आ गई। इसके चलते इंदौर-भोपाल सड़क मार्ग कुछ समय के लिए बंद रहा।

 

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी, नॉर्थ आंध्र प्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम सक्रिय हैं। इनका असर मध्यप्रदेश में भी पड़ रहा है। साउथ छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। एक मानसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर हो रही है। पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही हैं। इस कारण दक्षिण मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में इसका असर है। इन सभी सिस्टम की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।

 

 

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के 9 जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होगी। इनमें सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खरगोन, इंदौर, रतलाम, उज्जैन और आगर-मालवा जिले शामिल हैं। भोपाल, रायसेन, राजगढ़ और छिंदवाड़ा में भारी बारिश होगी। यहां ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है। प्रदेश के विदिशा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश होगी।

Kolar News 22 July 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.