Video

Advertisement


म.प्र.: नदियों में बाढ़ गांवों में घुसा पानी
bhopal, MP ,Flood in rivers

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बारिश के कारण कई जिलों में स्थिति बिगड़ने लगी है। बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है, तो सीहोर जिले में बाढ़ का पानी कई गांवों में घुस गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कई जिलों में अति भारी या फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है। नर्मदापुरम, बैतूल और रतलाम में तो 24 घंटे में 8 इंच तक बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, उज्जैन समेत 16 जिलों में तेज बारिश हो सकती है।

 

मध्यप्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन रही है। नदियां उफान मार रही हैं, तो कहीं डैम छलकने लगे हैं। गुरुवार को भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। बड़वानी में नर्मदा नदी खतरे के निशान से 4 फीट ऊपर बह रही है। बैतूल में पारसडोह डैम के गेट खोलने से ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ गया है। सारणी के सतपुड़ा डैम के भी तीन गेट खोले गए हैं। वहीं, भोपाल के बड़ा तालाब का जलस्तर भी बढ़ गया। प्रदेश में गुरुवार को मंडला में 9 घंटे में डेढ़ इंच पानी गिरा, जबकि धार में 1 इंच के करीब बारिश हुई। इसके अलावा उज्जैन, रायसेन, जबलपुर और सिवनी में भी बारिश हुई। सीहोर के इछावर में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई। कई गांवों में पानी भरा गया है। 45 गांव का संपर्क जिले से टूट गया है। घरों में भी बारिश का पानी घुस गया है।

 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि बंगाल की खाड़ी, नॉर्थ आंध्रप्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव है। जिसका असर मध्यप्रदेश में भी है। इसके अलावा, साउथ छत्तीसगढ़ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। एक मानसून ट्रफ लाइन कोटा, रायसेन, सिवनी, रायपुर, ओडिशा होते हुए गुजर हो रही है। वहीं, पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही है। इस कारण दक्षिण मध्यप्रदेश से लगे इलाकों में इसका असर है। इन सभी सिस्टम की वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग द्वारा दी गई चेतावनी के अनुसार शुक्रवार को नर्मदापुरम, बैतूल, रतलाम में अति भारी बारिश हो सकती है और 8 इंच तक पानी गिर सकता है। सीहोर, हरदा, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में बिजली की गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, खंडवा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा और मंदसौर में भारी बारिश हो सकती है। जबकि बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश होगी।

Kolar News 21 July 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.