Video

Advertisement


मध्य प्रदेश में मऊगंज बनेगा नया जिला
rewa, Mauganj , Madhya Pradesh

रीवा। मध्य प्रदेश में मऊगंज नए जिले के रूप में आगामी 15 अगस्त से अस्तित्व में आ जाएगा। मऊगंज के हायर सेकण्डरी स्कूल ग्राउण्ड में ध्वजारोहण होगा तथा इसी दिन से मऊगंज नया जिला बन जाएगा। नवीन जिला गठन तथा 15 अगस्त आयोजन के संबंध में बुधवार को मऊगंज के जनपद पंचायत सभागार में सांसद जनार्दन मिश्र एवं विधायक प्रदीप पटेल की उपस्थिति में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विभागीय जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नए जिले की घोषणा मूर्तरूप ले रही है। आगामी 15 अगस्त को मऊगंजवासी पूरे उत्साह व उमंग से अपने नए जिले का उत्सव मनाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को बधाई दी कि उन्होंने नवीन जिले में अधोसंरचना के निर्माण व शासकीय भवनों के लिए अभी से जमीन का चिह्नांकन कर लिया है। उन्होंने कहा कि सिंचाई के प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लागू हो जाने से समूचा मऊगंज जिला सिंचित होगा।

बैठक में विधायक प्रदीप पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 4 मार्च को की गई घोषणा के उपरांत 15 अगस्त को ध्वजारोहण के साथ ही मऊगंज नवीन जिले के रूप में स्थापित हो जाएगा। मऊगंज संपन्न व समृद्ध जिला होगा, जिसमें इन्डस्ट्रियल एरिया विकसित हो रहा है। साथ ही 65 करोड़ रुपये की लागत से रिंग रोड का निर्माण कराया जाएगा। हनुमना में कालेज स्थापित होकर संचालित होने लगा है। यह जिला कुछ समय में पूर्ण सिंचित जिला भी हो जाएगा। उन्होंने 15 अगस्त को अभूतपूर्व आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस अवसर पर रीवा संभाग के आयुक्त अनिल सुचारी ने निर्देश दिए कि 15 अगस्त का आयोजन ऐतिहासिक हो। नए जिले में विभागीय कार्यालयों व शासकीय आवासों के लिए कार्ययोजना अभी से बना ली जाए तथा संसाधन व मानव संसाधन की भी तैयारी रखी जाए। सभी अधिकारी नवीन जिले में विभागीय अमले की पदस्थापना के लिए तैयारी करें।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक केपी व्यंकटेश्वर राव ने कहा कि नए जिले के गठन से प्रगति और तेजी से होगी। नए जिले में 5 थाने व 5 चौकियाँ होंगी तथा 230 पुलिस बल स्थानांतरित होगा। उन्होंने पुलिस लाइन के लिए 100 एकड़ जमीन चिन्हित किए जाने की बात कही।

बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि 15 अगस्त को गरिमामय ढंग से उत्साहपूर्वक ध्वजारोहण होगा। उन्होंने कार्यालयों व वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों के लिए आवास की व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इससे पूर्व एसडीएम एपी द्विवेदी ने पावर प्वाइंट के माध्यम से नवीन जिले की संरचना, संसाधन व अन्य जानकारियाँ दीं। उन्होंने बताया कि नवीन जिले का क्षेत्रफल एक लाख 86 हजार 688 हेक्टेयर तथा जनसंख्या छ: लाख 16 हजार 653 है। मऊगंज, हनुमना तथा नईगढ़ी जनपद इस जिले में शामिल होंगे तथा नवीन कालेज भवन में नया जिला कार्यालय संचालित होगा।

बैठक में डीआईजी मिथिलेश शुक्ला, एसपी विवेक सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, एडिशनल एसपी विवेक लाल तथा जनप्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Kolar News 19 July 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.