Video

Advertisement


मप्र: चार जिलों में हो सकती है भारी बारिश
bhopal, MP, heavy rain

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का सिस्टम सक्रिय है, जिसके चलते पूरा प्रदेश तरबतर है और नदियां उफान पर आ गई हैं। राजधानी भोपाल में मंगलवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बुधवार को सीहोर, राजगढ़, रायसेन और शाजापुर में अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। यहां 24 घंटे में 8 इंच तक बारिश हो सकती है। भोपाल, जबलपुर समेत प्रदेश के 16 जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है।

 

मध्यप्रदेश में मंगलवार को तेज बारिश का दौर जारी रहा। पिछले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के कई जिलों में अति भारी बारिश और भारी बारिश हुई। सिवनी, रतलाम और धार जिले में अति भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश धार के बाग में 208 मिमी यानी 8.1 इंच पानी बरस गया। रतलाम के अलोट में 5.7 इंच और बाजना में 5.2 इंच बारिश दर्ज की गई। धार जिले के सरदारपुर में 4.5 इंच, सिवनी के धनोरा में 4.4 इंच, रतलाम के रावटी 4.3 इंच, झाबुआ के रामा में 4.3 इंच बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में उज्जैन में 2.67 इंच पानी गिर चुका है। उमरिया में 2.11, ग्वालियर में 1.61 और रायसेन में 1.10 इंच बारिश दर्ज हुई। रायसेन के बेगमगंज इलाके में‎ लगातार हो रही बारिश से बीना नदी उफान‎ पर आ गई है। बड़वानी में नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है। श्योपुर में पार्वती नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है। उज्जैन में बुधवार सुबह शिप्रा नदी का पानी रामघाट पर पहुंच गया। घाट के कई मंदिर डूब गए। छोटे रपटे के ऊपर से शिप्रा का पानी बह रहा है।

 

 

चार जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने बुधवार के लिए प्रदेश के चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके अनुसार अगले 24 घंटों में रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर में साढ़े 4 इंच से 8 इंच तक बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, विदिशा, बैतूल, हरदा, इंदौर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर और छतरपुर में भारी बारिश हो सकती है। ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को भी बारिश की एक्टिविटी ज्यादा रहेगी। नार्थ ईस्ट राजस्थान के ऊपर कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तरी मध्यप्रदेश से होकर पूर्व की ओर बढ़ रहा है। वहीं, ट्रफ लाइन भी सक्रिय है। इस कारण बारिश हो रही है।

Kolar News 12 July 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.