Video

Advertisement


देश के सबसे गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर खजुराहो
bhopal, Khajuraho ,country

भोपाल। मध्यप्रदेश में इन दिनों नौतपा जैसी गर्मी पड़ रही है। जून में पहली बार खजुराहो प्रदेश में सबसे गर्म रहा। मंगलवार को प्रदेश के 22 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में दर्ज किया गया। खजुराहो देश के सबसे गर्म शहरों में तीसरे नंबर पर आ गया। देश के सबसे गर्म शहरों में पहले नम्बर में 45.9 डिग्री सेल्सियस के साथ उप्र का झांसी रहा।

वहीं, प्रदेश के ग्वालियर-दमोह समेत छह शहरों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां 43 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। भोपाल, जबलपुर समेत 22 शहरों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा। हालांकि भीषण गर्मी के बीच मंगलवार को सागर, दमोह, सिवनी और ग्वालियर में बारिश भी हुई।

मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय तीन मौसम प्रणालियां सक्रिय होने और वातावरण में नमी कम रहने के कारण तापमान भी बढ़ा हुआ है। मंगलवार को शाम साढ़े पांच बजे तक सागर में नौ, दमोह में दो, सिवनी में एक मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई, जबकि भोपाल, ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विशेषज्ञ एनएन साहू ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर ओडिशा तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो छत्तीसगढ़ से होकर जा रही है। इन मौसम प्रणालियों के असर से तेज रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ छिटपुट वर्षा भी हो रही है। बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि हवाओं का रुख लगातार पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो रही है। इस तरह की स्थित अभी बनी रहने की संभावना है। बुधवार को भी सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं लू चल सकती है।

Kolar News 14 June 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.