Video

Advertisement


जबलपुर मंडला-बालाघाट में भारी बारिश का अलर्ट
bhopal, Heavy rain ,Jabalpur, Mandla-Balaghat

भोपाल। बदले हुए मौसम के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में हो रही बारिश वैशाख के महीने में सावन जैसा अहसास करा रही है। इधर, मौसम विभाग ने सोमवार को भी कई जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट जारी किया है। इधर, लगातार बारिश के कारण रातों में ठंडक महसूस होने लगी है।

बिगड़े मौसम के असर से मध्यप्रदेश में न सिर्फ तेज बारिश हो रही है, बल्कि कई जिलों में ओले भी गिर रहे हैं। वहीं, आंधी की स्पीड भी 70 किमी प्रतिघंटा तक पहुंच चुकी है। रविवार को प्रदेशभर में जोरदार बारिश हुई। कई जगहों पर आकाशीय बिजली भी गिरी। मई के पहले दिन भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने गर्मी में पहली बार जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी में भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की एक्टिविटी प्रदेशभर में चल रही है और यह काफी मजबूत है। इस कारण प्रदेश में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि हो रही है। अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज ऐसा ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अनुमान के अनुसार सोमवार को भोपाल, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है। इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिले के लिए भारी बारिश के साथ तेज आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नर्मदापुरम-चंबल संभाग के साथ गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर में ओले गिरने का अनुमान है।

गर्मी में हुआ सर्दी का अहसास

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण रातें ठंडी हो गई है। रविवार-सोमवार की रात को ठंड का अहसास देखने को मिला। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर-जबलपुर समेत प्रदेश के 24 शहरों में पारा 20 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। यहां एक डिग्री से चार डिग्री तक तापमान में गिरावट आई है। भोपाल में एक ही रात में पारा 2.4 डिग्री लुढ़क गया। यहां तापमान 17.6 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में 18.9, ग्वालियर में 19.1, जबलपुर में 18.4 डिग्री तापमान रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 14.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। रात में सबसे ज्यादा तापमान सीधी में 21.6 डिग्री दर्ज किया गया। नरसिंहपुर, नौगांव, सतना, टीकमगढ़ में पारा 20 डिग्री से ज्यादा ही रहा।

Kolar News 1 May 2023

Comments

Be First To Comment....

Page Views

  • Last day : 8796
  • Last 7 days : 47106
  • Last 30 days : 63782
x
This website is using cookies. More info. Accept
All Rights Reserved ©2024 Kolar News.